अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती उपज मंडी में सोयाबीन की आवक बढ़ते ही दाम घटे

पिछले दस दिनों में कुल 45 हजार क्विंटल माल पहुंचा बाजार में

अमरावती/दि.21- अमरावती कृषि उत्पन्न बाजार समिति में अब दीपवली को महज दो दिन शेष रहते सोयाबीन की आवक बढ़ गई है. लेकिन माल की आवक बढ़ते ही दाम भी कम हो गए है. पिछले दस दिनों की आंकडेवारी पर नजर डाले तो कुल 45 हजार 64 क्विंटल सोयाबी की आवक हुई है. गुरूवार 20 अक्टूबर को सोयाबीन 3700 रुपए प्रति क्विंटल खरीदी किया गया. उसके पूर्व 4 हजार से 3800 रुपए प्रति क्विंटल किसानों का सोयाबीन खीदी किया गया था. व्यापारियों का कहना है कि मंडी में आनेवाला नया सोयाबीन गिला रहने से किसानों के माल को भाव कम मिल रहे है. लेकिन सूखे माल को 4500 से 4800 रुपए प्रति क्विंटल भाव दिए जा रहे है.
इस वर्ष मूसलाधार बारिश और अतिवृष्टि के कारण किसान पहले ही परेशान है. किसानों का पहले ही भारी नुकसान हुआ रहते वापसी की बारिश ने सोयाबीन की कटाई जारी रहते कहर किया. जिससे किसानों का और भी नुकसान हो गया. किसानों का सोयाबीन गिला रहने से उपज मंडी में इस गिले माल के दाम उन्हें कम मिल रहे है. लेकिन दीपावली पर्व को देखते हुए किसान अपना सोयाबीन बिक्री के लिए बाजार में लाने लगे है. शुरूआत में मंडी में किसानों के सोयाबीन की आवक काफी कम थी. लेकिन पिछले चार दिनों से माल की आवक बढ़ती जा रही है. दिनोंदिन माल की आवक बढ़ते ही प्रति क्विंटल दाम भी कम हो रहे है. हर दिन भाव कम-ज्यादा होने से किसान परेशान है. पिछले दस दिनों की आवक के आंकडों पर गौर किया जाए तो 10 अक्टूबर को पुराने और नए सोयाबीन की आवक मंडी में 1590 क्विंटल थी. 11 को 1119 क्विंटल, 12 को 1666, 13 को 1562, 14 को 2507,15 को 2809, 17 को सर्वाधिक 9892, 18 को 7010, 19 को 7063 और 20 अक्टूबर को 8846 क्विंटल सोयाबीन अमरावती उपज मंडी में किसानों द्वारा बिक्री के लिए लाया गया था. इन दस दिनों में पिछले चार दिनों से आवक बढ़ते ही सोयाबीन के प्रति क्विंटल भाव अब 4000 रुपए प्रति क्विंटल से घटकर 3700-3800 रुपए प्रति क्विंटल हो गए है. लेकिन दिवाली मुंहाने पर रहते किसान इस पर्व को मनाने के लिए अपना माल बिक्री के लिए मंडी में लाने लगे है.

आज माल की आवक सर्वाधिक
पिछले दस दिनों में शुक्रवार को अमरावती कृषि उपज मंडी में सोयाबीन माल की आवक 10 हजार क्विंटल से अधिक बताई जाती है और आज किसानों के माल को 4 हजार से 4100 रुपए प्रति क्विंटल भाव मिलता रहने की जानकारी मंडी के खरीददार कैसाल लड्ढा ने अमरावती मंडल को दी. उन्होंने कहा कि सूखे नए माल को 4800 रुपए प्रति क्विंटल भाव दिए जा रहे है. लेकिन गिले माल और सोयाबीन का दाना बारीक रहने के कारण किसानों को भाव कम मिले है.

महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना का पैसा मिलते ही हुए दाम कम?
अमरावती जिले के 30 हजार किसान जिन्होंने सोसायटी का नियमित कर्ज लेने के बाद अदा किया है, उन किसानों को महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना के तहत 50 हजार रुपए प्रोत्साहन के रुप में उनके खातो में जमा करने का शुभारंभ किया गया है. गुरूवार को राज्य शासन द्वारा इसकी घोषणा किए जाने के बाद शुक्रवार को जिले के 30 हजार लाभार्थी किसानों में से जिन 15 हजार किसानों के आधार लिंक हो गए उनके खाते में यह रकम जमा हो गई है. अन्य 15 हजार किसानों को आगामी पंद्रह दिनों में इस योजना का लाभ मिलेंगा, एसी जानकारी है. सरकार द्वारा किसानों को इसी योजना के तहत पैसा सीधे खाते में जमा करने की घोषणा किए जाने के कारण ही मंडी सोयाबीन के दाम कम हुए रहने की चर्चा है.

Related Articles

Back to top button