अमरावतीमुख्य समाचार

मंडी में सोयाबीन की आवक बढते ही दाम घटे

कल 20 हजार क्विंटल माल पहुंचा बिक्री के लिए उपज मंडी में * लगातार बढ रही है कृषि माल की आवक

अमरावती/ दि. 19- स्थानीय उपज मंडी में मकर संक्रांति के बाद सोयाबीन किसानों द्बारा बिक्री के लिए भारी मात्रा में लाया जा रहा है. संक्रांति के पूर्व जो आवक 6 से 7 हजार क्विंटल हर दिन थी वह अब 20 हजार तक हो गई है. आवक बढते ही सोयाबीन के दाम 100 से 150 रूपए प्रति क्विंटल कम हो गए है.
मकर संक्रांति के पूर्व उस नव वर्ष के शुरूआत से अमरावती कृषि उपज मंडी में सोयाबीन की आवक प्रतिदिन 7 से 8 हजार क्विंटल थी. किसानों को 4500 से 5300 रूपए तक प्रति क्विंटल दाम दिए जा रहे थे. लेकिन मकर संक्रांति के बाद अचानक सोयाबीन की आवक बढ गई है. बुधवार को मंडी में 20 हजार क्विंटल सोयाबीन बिक्री के लिए आया हुआ था. आवक बढते ही दाम भी 5200 रूपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गए. व्यापारी व अडतिया के मुताबिक इस वर्ष जिले में सोयाबीन का उत्पादन काफी अधिक हुआ है. मंडी में यह आवक कायम रहने का अनुमान भी दर्शाया गया है. किसानों ने खरीफ सत्र में कृषि माल निकालकर घरों में रखा था. दीपावली के समय कुछ मात्रा में उसकी बिक्री की गई. पश्चात सभी किसानों को अपेक्षा थी कि सोयाबीन के मूल्य में वृध्दि होगी. लेकिन अब मकर संक्रांति के बाद और अधिक दाम बढने की संभावना कम रहने से किसानों ने माल मंडी में लाना शुरू किया है. इस कारण अब दिनों दिन मंडी में सोयाबीन की आवक बढने लगी है.

फरवरी माह से नई तुअर की आवक !
वर्तमान में अमरावती कृषि उपज मंडी में नई तुअर की आवक प्रतिदिन 300 से 400 क्विंटल हो रही है. जनवरी के अंतिम सप्ताह तक यही स्थिति रहने की संभावना अडतिया व व्यापारियों द्बारा जताई गई है. लेकिन फरवरी माह से नई तुअर की आवक प्रतिदिन 10 से 12 हजार क्विंटल होने की संभावना भी उन्होंने व्यक्त की है. वर्तमान में नई तुअर के भाव 6 हजार से 7500 रूपए प्रति क्विंटल तक है. जबकि पुरानी तुअर के भाव 7 से 7500 रूपये प्रति क्विंटल है.

Related Articles

Back to top button