अमरावती

जिले के प्राथमिक शिक्षक दिवाली एडवांस से वंचित

अमरावती/दि.10– दिवाली यह पर्व महत्तव का होने से ज्यादा खर्च होता है. मगर इस बार वर्ष पहली बार जिले के प्राथमिक शिक्षक त्यौहार के पूर्व मिलने वाले एडवांस से वंचित रहेगें. विशेषकर यह की मिलने वाले एडवांस को शिक्षकों व्दारा सिर्फ दस सप्ताह में ही वापस कर दिया जाता है. शासन के तरफ से अनुदान उपलब्ध न होने पर इस वर्ष शिक्षकों को दिवाली के पर्व के अवसर पर एडवांस नही मिलने की परिस्थिती निर्माण हो रही है. जिसके कारण जिला परिषद के सेस फंडा से शिक्षकों को दिवाली एडवांस देने की मांग महाराष्ट्र राज्य प्राथमिक शिक्षक समिती जिलाध्यक्ष गोकुलदास राऊत व महासचिव संभाजी रेवाले ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निवेदन सौंप कर की है.

शिक्षक समिती के राज्य शाखा के राज्य प्रधान सचिव व उपसचिव शालेय शिक्षण विभाग मुंबई को राज्याध्यक्ष विजय कोंबे,राज्य महासचिव राजन कोरगांवकर ने निवेदन के व्दारा की थी. मगर आज तक अमरावती जिला प्राथमिक शिक्षकों के लिए निधी नहीं मिलने से शिक्षकों में नाराजगी दिखाई पड रही है. जिला परिषद के शिक्षकों को वर्ष में एक बार दिवाली के समय एडवांस मिलता है. मगर कुछ वर्षो से 12500 रुपये बिन ब्याज के अग्रिम मिल रहा है. जिसके बाद सामान्य दस सप्ताह में वसूल ली जाती है. विशेषतः जिप कर्मचारियों को किसी भी अग्रिम के लिए किसी तरह का अनुदान शासन की तरफ से उपलब्ध नहीं किया जाता. जिसके कारण जिप सेस फंड से इस विषय पर नियोजन होना चाहिए. मगर इस आर्थिक वर्ष में किसी भी तरह का नियोजन नहीं किए जाने से शासन के तरफ से अनुदान प्राप्त नहीं हुआ है. जिसके परिणामवश शिक्षको को इस वर्ष त्यौहार पूर्व एडवांस से वंचित रहने की नौबत आ पडी है. पिछले वर्ष जिला परिषद की ओर से शासन की निधी से त्यौहार निमित्त एडवांस दिया गया था.

तब शिक्षणाधिकारी को कारण बताओ नोटिस थमाए जाने की जानकारी सामने आई है. शासन की ओर से जब तक उपलब्ध कर दिए नहीं जाते तब तक जिप सेस फंड से इस विषय में नियोजन होना चाहिए. मगर आर्थिक वर्ष में किसी तरह का कोई नियोजन नहीं किया गया है. शासन की ओर से अनुदान प्राप्त नहीं हुआ है. जिसके कारण शिक्षकों को जिप सेस फंड से दिवाली के लिए एडवांस उपलब्ध करें ऐसी मांग उठ रही है. महाराष्ट्र राज्य प्राथमिक शिक्षक समिती की ओर से गोकुलदास राऊत, संभाजी रेवाले, राजेश सावरकर, प्रशांत निमकर, नंदकिशोर पाटिल, अजय पवार, तुलशिदास धांडे, उमेश चुनकीकर, प्रफुल्ल शेंडे, संगिता तडस, दत्तात्रय रहाटे, गजानन दातिर, मनिष येवले, गोविंद मुंडे, सरीता काठोळे, सुषमा वानखडे, भावना ठाकरे, प्रविणा कोल्हे, अल्लाद तराल, शैलेन्द्र दहातोंडे, छगन चौधरी, योगिराज मोहोड, संजय शेलोकर, सुनिल बोकाडे, राजेश ठाकरे, जगदिश वानखडे, रत्नाकर पडोले, रामदास भाग्यवंत, विनोद पाल, नितिन अविनाशे, संतोष राऊत, चंद्रशेखर कुलकर आदि ने की है.

Related Articles

Back to top button