अमरावती

प्रधानमंत्री आवास योजना

21 करोड़ का निधि वर्षभर से वितरित नहीं, चरण चार अंतर्गत मनपा का पाचवां डीपीआर

अमरावती दि.24 – प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत घटक चार के पांचवें डीपीआर का करीबन 21 करोड़ रुपए का निधि गत वर्षभर से केंद्र व राज्य शासन ने वितरित नहीं किया. इसलिए अब तक संबंधित लाभार्थियों के घरकुल के निर्माणकार्य के कार्यारंभ आदेश (वर्क ऑर्डर) मनपा प्रशासन की ओर से नहीं दिया गया.
इस योजना अंतर्गत सरकार की ओर से म्हाडा यह संस्था नोडल एजन्सी के रुप में कार्यरत है. इसलिए अब तक म्हाडा मार्फत सीधे महापालिका को निधि मिलता था. मात्र गत इस योजना में स्थानिक स्वराज्य संस्थाओं को सीधे प्राप्त करने पर भी अपेक्षित काम नहीं हुए. यहीं चित्र देशभर में है. इसके विपरीत अमरावती मनपा ने मात्र राज्यभर में सर्वाधिक अच्छे काम किए है. गत 2017-18 से इस योजना के घटक चार में मंजूर करीबन 74 करोड़ रुपए प्राप्त होने के साथ ही इनमें से 60 करोड़ रुपए का अनुदान लाभार्थियों के खाते में जमा किया गया है. इसके लिए कुल 6 हजार 524 आवेदनकर्ताओं के आवेदन निश्चित किये गए हैं. इसमें अब तक चार चरणों में डीपीआर मंजूर हुआ है. वहीं संबंधित लाभार्थियों के घड़कुलों का निर्माणकार्य भी शुरु हो गया है. आवेदनकर्ताओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए मनपा ने पांचवें चरण के 21 करोड़ का डीपीआर गत जनवरी 2021 में तैयार कर शासन को भेजा. मात्र तक से अब तक इस डीपीआर का निधि मंजूर नहीं हुआ. बावजूद इसके अब इस योजना में देशभर में अपेक्षित काम न होने से केंद्र शासन ने निधि वितरण की पद्धति में थोड़ा बदल किया है. जिसके अनुसार अब निधि सीधे मनपा व अन्य स्थानिक स्वराज्य संस्थाओं को न देते हुए वह म्हाडा में ही रहेगा.
मनपा को आवश्यकतानुसार निधि की मांग म्हाडा से करनी पड़ेगी. इसके लिए बैंक में एक स्वतंत्र खाता भी खोलना पड़ेगा. पश्चात म्हाडा यह निधि शासन से लेकर वितरीत करेगा. इसलिए अब जैसे-जैसे डीपीआर तैयार होंगे, वैसे-वैसे निधि प्राप्त होने की जानकारी प्रशासन द्वारा दी गई.

* शीघ्र मिलेगा निधि
शासन ने निधि देने की पद्धति में थोड़ा बदल किया है. इसके लिए हमें बैंक में एक स्वतंत्र खाता खोलना है.यह कार्यवाही सप्ताहभर में पूरी होगी. पश्चात निधि मिलते ही किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी, इसलिए शीघ्र ही निधि मिलने का इंतजार है.
-सुनील चौधरी, उप अभियंता (प्रधानमंत्री आवास योजना) मनपा.

Related Articles

Back to top button