अमरावती

प्रधान सचिव ने पीएम आवास योजना का लिया जायजा

११३७ घरकुलों को फरवरी की डेडलाइन, मनपा प्रशासन जुटा काम में

अमरावती /दि. २६ – प्रधानमंत्री आवास योजना के ११३७ घरकुलों का काम फरवरी माह के आखरी सप्ताह तक पूरा करने के निर्देश राज्य सरकार के नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने मनपा प्रशासन को दिए है. पीएम आवास योजना के घटक चार अंतर्गत जिन घरकुलों को अब तक कार्यारंभ आदेश (वर्क ऑर्डर) नहीं दी गई. उन १ हजार ५१७ घरकुलों में से कम से कम ७५ प्रतिशत घरकुलों का काम फरवरी माह के अंत तक पूरा करने के निर्देश प्रधान सचिव ने दिए है. नगर विकास व नगर परिषद प्रशासन संचालनालय के प्रधान सचिव ने संयुक्त रुप से जायजा लिया. इसके अनुसार मनपा प्रशासन भी काम में जुटा है. मनपा ने कुल ८ हजार ३६ मकानों का विस्तृत विकास प्रारूप (डीपीआर) तैयार किया था, उनमें से कुछ आवेदन अपात्र होने से ५ हजार ४३१ घरों का डीपीआर निश्चित हुआ है. इनमें से ३ हजार ९१४ घरों के कार्यों को कार्यारंभ के आदेश दिए गए है. अब केवल १ हजार ५१७ लाभार्थियों के ही घरकुल का निर्माण कार्य पूरा होना बाकी है. इन १ हजार ५१७ में से ७५ प्रतिशत यानी लगभग १ हजार १३७ घरकुल के प्रस्तावों को मंजूरी देना, निर्माण कार्य का कार्यारंभ आदेश देना आदि सभी प्रक्रिया फरवरी तक पूरी करनी होगी. इसके अनुसार १५ से २५ फरवरी दौरान संबंधित लाभार्थियों को पहली किश्त का अनुदान भी वितरित करना होगा. इस दौरान १५ फरवरी और इसके बाद २५ फरवरी को सरकार द्वारा पुन: जायजा लिया जाएगा. ३१ मार्च २०२४ को इस योजना की अवधि समाप्त होगी. इसलिए समूह तीन अंतर्गत ८६० में से उर्वरित ६१० सदनिका (फ्लॅट) पूर्ण करने के लिए मनपा आयुक्त डॉ.प्रवीण आष्टीकर ने ३१ जुलाई २०२३ यह अवधि निश्चित की है.
नए आवदेन भी स्वीकारे जाएंगे
समूह चार अंतर्गत वर्तमान के डीपीआर के अपात्र आवेदन रद्द ठहराने के लिए ३१ मार्च २०२३ तक सरकार ने अवधि दी है. उल्लेखनिय यह है कि, इसी अवधि में नए आवेदनों का भी समावेश किया जाएगा, यह जानकारी प्रशासन ने दी.
बाक्स
तुरंत काम शुरु करना अपेक्षित
इस योजना की अवधि मार्च २०२४ में समाप्त होनेवाली है. इसलिए समूह चार के लाभार्थियों ने निर्माण कार्य के नक्शे की रकम भर कर तुरंत निर्माण कार्य शुरु करना अपेक्षित है.
– जीवन सदार
तकनीकी सलाहकार, मनपा.

 

Related Articles

Back to top button