अमरावती

आकर्षक और पर्यावरण पूरक राखी को दी जा रही प्राथमिकता

भाई के लिए बहनों की तैयार की हैंडमेड राखी

अमरावती/दि.28-बहन-भाई के स्नेह और अटूट बंधन का त्यौहार राखी बुधवार 30 अगस्त को मनाया जाएगा. भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधने के लिए बहनों ने स्वयं अपने हाथ से बनाई राखी को प्राथमिकता दी है. भाई के लिए बहनों ने हैंडमेड राखी को पसंद किया है. घर में उपलब्ध सामग्री से आकर्षक और पर्यावरण पूरक राखी बनाने के लिए प्राथमिकता दी जा रही है. बहनों ने तैयार की राखी अपनी कलाई पर बांधने भाईयों का उत्साह भी चरम पर दिखाई दे रहा है. बहन-भाई के रिश्ते को और भी मजबूत बनाने के लिए घर पर बनाई राखी का समाधान कुछ और ही है, ऐसी प्रतिक्रिया बहनों ने व्यक्त की.
* राखी तैयार करने लगने वाली सामग्री
घर पर ही भाई के लिए हैंडमेड राखी बनाने के लिए बहनों ने वुलन व रेशम का धागा, अलग-अलग प्रकार के कुंदन व मोती, क्राफ्ट पेपर, लेसेस, रंगीन मणी, टिकली, चावल, घर पर ही तैयार किए कार्टून्स, काजू, बदाम, पिस्ता के टरफल आदि का उपयोग किया.
* हैंडमेड राखी का दोबारा उपयोग
राखी का उपयोग होने के बाद इसकी डोर निकालकर राखी के पीछे मैगनेट लगाया जा सकता है और इसका फ्रीज मैगनेट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है. तथा अन्य सजावट के लिए भी इसका उपयोग होता है. इससे दोगुनी खुशी मिलती है, ऐसी प्रतिक्रिया बहनों द्वारा व्यक्त की जा रही है.

Related Articles

Back to top button