अमरावती

रेलवे क्रोसिंग पर उडानपुल और भूमिगत मार्ग को प्राथमिकता

रेलवे क्रोसिंग गेट निकालने का अभियान शुरु

* मूूलभूत सुविधा के कारण कोई दुर्घटना नहीं
अमरावती/दि.17– मध्य रेलवे मुंबई विभाग अंतर्गत रेलवे क्रोसिंग गेट निकालने का अभियान युद्धस्तर पर शुरु किया गया है. अब उडानपुल और भूमिगत मार्ग के निर्माण को प्राथमिकता दी जा रही है. इन मूलभूत सुविधा के कारण पिछले जून माह में रेलवे के पास कोई दुर्घटना दर्ज नहीं है यह विशेष.
मध्य रेवले ने जून 2023 में सुरक्षा निमित्त अनेक काम शुरु किए है. मध्य रेलवे ने पांच रेलवे क्रोसिंग बंद कर वहां ओवरब्रिज निर्माण किए है तथा अप्रैल से जून 2023 के दौरान 12 उडानपुल का निर्माण कर उसे यातायात के लिए सुसज्ज किया गया है. पुणे विभाग के पुणे-दौंड रेलमार्ग और नागपुर विभाग के इटारसी-आमला रेलमार्ग पर रेलवे गेट स्थान पर भूमिगत मार्ग तैया किए गए है. नागपुर-वर्धा विभाग में रेलवे क्रोसिंग गेट क्रमांक 111 व 116 तथा पुणे विभाग के पुणे-मिराज विभाग के रेलवे क्रोसिंग गेट क्रमांंक 81 और 92 पर उडानपुल निर्मित किया गया है. बडनेरा जुनीबस्ती रेलवे क्रोसिंग के उडानपुल निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर शुरु है तथा अमरावती के गोपालनगर, धामणगांव रेलवे के गेट पर उडानपुल मंजूर हुआ है. सर्वेक्षण का काम भी यहां पूर्ण हो गया है.

*ट्रेनों की सुरक्षा के लिए ब्लॉक प्रोविंग एक्सल काउंटर प्रणाली
ब्लॉक प्रोविंग एक्सल काउंटर प्रणाली यह उस विभाग में दूसरी ट्रेन को अनुमति देने के पूर्व ट्रैक विभाग वह क्लियर है अथवा नहीं यह देखता है. डिवाइस के सेंसर चालक और गार्ड के दोनों तरफ से जानेवाले एक्सल की संख्या को देखते हैं. यदि संख्या जुडती नहीं रही तो अनियमितता दर्शाते है इस कारण गलतियां दूर होती है और स्टेशन के दौरान ट्रेनों की सुरक्षित गतिविधी नियंत्रित होती है. यह प्रणाली अब पुणे विभाग के किर्लोस्कर वाडी-भिलवडी विभाग में जून 2023 में प्रदान की गई है.

* कोच में स्मोक डिटेक्शन और सप्रेशन डिवाइस उपकरण
आग रोकने के लिए सुरक्षा की दृष्टि से ट्रेन के डिब्बों में स्मोक डिटेक्शन और सप्रेशन डिवाइस यत्रंणा कार्यरत की गई है. जनवरी से जून की अवधि में 24 डिब्बों में यह यंत्रणा बैठाई गई है. 137 पॉवर कार्सना स्मोक डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टिम प्रदान की गई है. एलएचबी कोच, आईसीएफ पैंट्री कोच में यह यंत्रणा लगाई गई है.

Related Articles

Back to top button