अमरावतीमहाराष्ट्र

बेलोरा हवाई अड्डा और फिनले मिल के विकास को प्राथमिकता मिले

पूर्व मंत्री वसुधा देशमुख की मांग

* राज्यपाल से विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा
अमरावती/दि.7-हाल ही में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने अमरावती शहर का दौरा किया. इस यात्रा के दौरान उन्होंने अमरावती जिले के समग्र विकास के लिए विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से मुलाकात की. इसमें जिले के विकास को अनूठी पहचान दिलाने वाली पूर्व राज्य मंत्री वसुधा देशमुख ने राज्यपाल से मुलाकात कर विकासोन्मुख मुद्दों पर चर्चा की.
विदर्भ में अमरावती जिला विकास प्रक्रिया में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. भौगोलिक और उद्योग की दृष्टि से महत्वपूर्ण अमरावती जिले के सर्वांगीण विकास के लिए राजनीतिक और सरकारी इच्छाशक्ति की जरूरत है. अमरावती शहर के पास बेलोरा में एक हवाई अड्डा पिछले कई वर्षों से विकास की प्रतीक्षा कर रहा है. शहर के औद्योगिक और समग्र विकास के लिए बेलोरा हवाई अड्डे को विकसित करने की आवश्यकता है. हाल ही में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने बेलोरा हवाई अड्डे का निरीक्षण किया और कहा कि विकास के लिए आदेश पारित किए गए हैं. हालाँकि, इस निर्णय को जल्द से जल्द लागू करने के लिए, राज्यपाल को पहल करनी चाहिए. साथ ही कॉटन बेल्ट के नाम से मशहूर अमरावती जिले की कृषि और किसानों के हित में बंद विदर्भ मील को फिनले मील के नाम से शुरू किया गया. इस मिल में सैकड़ों कर्मचारी काम करते थे. प्रतिवर्ष 13 करोड़ को लाभान्वित करते हुए उक्त फिनले मील को कोविड के कारण बंद कर दिया गया है. आज इस फिनले मील के सभी कर्मचारी बेरोजगार हैं.
दिलचस्प बात यह है कि, राज्य मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, अपने निर्वाचन क्षेत्र (अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र) के विकास के लिए अथक प्रयासों के माध्यम से अचलपुर में फिनले मील की शुरुआत की. आज उक्त फिनले मिल पिछले कई वर्षों से बंद है. यहां के कर्मचारी भूखे और बेहाल हैं. इस फिनले मील के माध्यम से, अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र में कपास की खेती में समृद्धि के दिन आएंगे.हालाँकि, राजनीतिक उदासीनता के कारण, फिनले मील, बेलोरा हवाई अड्डे की उपेक्षा ने अमरावती जिले के समग्र विकास में बाधा उत्पन्न की है. बेलोरा एयरपोर्ट और फिनले मील का विकास होने से अमरावती के विकास में तेजी आएगी. पूर्व राज्य मंत्री वसुधा देशमुख ने मांग की और यह अनुरोध किया कि, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन इसके लिए पहल करें.

 

Related Articles

Back to top button