अमरावती

निजी पैथोलॉजी लैब में और सस्ती हुई कोविड टेस्ट की दरें

अब आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए लगेंगे 500 रूपये

  • मात्र 150 रूपये में होगी रैपीड एंटीजन टेस्ट

  • जिलाधीश नवाल ने नई दरों को लेकर की घोषणा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२ – राज्य की निजी प्रयोगशालाओें में होनेवाली कोरोना जांच की दरों में एक बार फिर संशोधन किया गया है. जिसके तहत अब कोविड जांच हेतु की जानेवाली आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 500 रूपयों का शुल्क वसूल जायेगा. साथ ही रैपीड एंटीजन टेस्ट 150 रूपये में की जायेगी. इस आशय की जानकारी जिलाधीश शैलेश नवाल द्वारा दी गई है. साथ ही उन्होंने बताया कि, किसी भी प्रयोशाला द्वारा कोविड टेस्ट हेतु सरकार की ओर से निर्धारित दरों से अधिक शुल्क लिये जाने पर संबंधितों के खिलाफ संक्रामक महामारी प्रतिबंधात्मक अधिनियम 1897 तथा महाराष्ट्र कोविड-19 उपाय योजना नियम 2020 के तहत कार्रवाई की जायेगी.
जिलाधीश नवाल ने बताया कि, गत रोज ही निजी पैथोलॉजी लैब में की जानेवाली कोविड टेस्ट की नई संशोधित दरों को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा घोषणा की गई है. साथ ही इस संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सरकारी आदेश भी जारी किया गया है. इस आदेश में कहा गया है कि, आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए थ्रोट स्वैब संकलन केंद्र पर मरीज का सैम्पल लेकर उसे कोविड टेस्ट लैब तक पहुंचाने और रिपोर्ट देने हेतु मरीज से 500 रूपये का शुल्क लिया जायेगा. साथ ही कोविड हॉस्पिटल, कोविड हेल्थ सेंटर व कोरोंटाईन सेंटर की प्रयोगशाला में आरटीपीसीआर टेस्ट व रिपोर्ट के लिए 600 रूपये तथा मरीज के घर से सैम्पल लेेकर उसकी रिपोर्ट देने हेतु 800 रूपये का शुल्क लगाया जा सकेगा. राज्य की किसी भी निजी प्रयोगशाला में आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए इससे अधिक शुल्क नहीं लिया जा सकेगा.
इसके साथ ही अन्य टेस्ट की दरें भी निश्चित की गई है. जिसके तहत एंटीबॉडीज (एलीसा फॉर सार्स कोविड) टेस्ट हेतु 250 रूपये, 300 रूपये व 400 रूपये की दर निश्चित की गई है. साथ ही सीएलआयए फॉर सार्स कोविर्ड एंटीबॉडिज टेस्ट हेतु 350 रूपये, 450 रूपये व 550 रूपये की दरें तय की गई है. इसके अलावा रैपीड एंटीजन टेस्ट के लिए 150 रूपये, 200 रूपये व 300 रूपयों की दरें तय की गई है. ऐसा भी जिलाधीश शैलेश नवाल द्वारा बताया गया है.

Related Articles

Back to top button