अमरावती

निजी ट्रैवल्स व लक्झरी बस आरटीओ के रडार पर

9 से 23 अक्तूबर के दौरान विशेष जांच अभियान

प्रादेशिक परिवहन आयोग ने जारी किये निर्देश
अमरावती – /दि.17 विगत दिनों नासिक के निजी चौक में निजी ट्रैवल्स बस तथा ट्रक के बीच हुए भीषण हादसे में 12 यात्रियों की जिंदा जलकर मौत हो गई थी. जिसके बाद निजी ट्रैवल्स व लक्झरी बसेस की सुरक्षा को लेकर सवालिया निशान उठाये जाने लगे. जिसे ध्यान में रखते हुए परिवहन उपायुक्त अभय देशपांडे ने 9 से 23 अक्तूबर के दौरान निजी ट्रैवल्स व लक्झरी बसों की कडाई के साथ जांच पडताल करने का निर्देश जारी किया हैं. इस जांच पडताल के दौरान आरटीओ अधिकारियों द्बारा मुख्य रुप से 11 मुद्दों पर फोकस किया जाएगा. इसके तहत विगत 7 दिनों के दौरान अमरावती आरटीओ के उडन दस्तें ने 58 वाहनों की जांच की और 39 वाहन चालकों से 2 लाख 7 हजार रुपयों का दंड भी वसूल किया.
निजी ट्रैवल्स व लक्झरी बसों की जांच करते समय बिना लाइसेंस या लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन करते हुए वाहन चलाने, टप्पा यातायात, अवैध यातायात, योग्यता प्रमाणपत्र, रिफ्लेक्टर इंडिकेटर, टेललाइन व वायफर, वाहन में नियमबाह्य तरीके से किये गये फेरबदल, क्षमता से अधिक यात्री, अधिक किराया, मोटर वाहन कर, अग्निशमन यंत्रणा, आपातकालीन निकासी द्बार तथा अन्य दरवाजे व खिडकियां आदि को लेकर कडाई के साथ जांच पडताल की जा रही हैं. इस जांच पडताल के दौरान बसों के रवाना होने वाले स्थान और गणतंव्य तक पहुंचने हेतु प्रयोग में लाये जा रहे प्रमुख रास्तें और मार्ग की स्थिति पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं. ताकि बस में यात्रा करने वाले यात्रियों को इस जांच पडताल की वजह से बिना वजह कोई तकलीफ का सामना न करना पडे. साथ ही यदि किसी निजी व लक्झरी बस को कार्रवाई के नाम पर बीच रास्तें में रोककर जब्त किया जाता है व उस बस में सवार यात्रियों के आगे की यात्रा हेतु आरटीओ को एसटी बसों की व्यवस्था उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया हैं. इस बात के मद्देनजर सीमावर्ती इलाकों पर स्थित चेक पोस्ट पर इस जांच अभियान को चलाया जा रहा हैं.

परिवहन आयुक्त कार्यालय के निर्देशानुसार निजी ट्रैवल्स व लक्झरी बसों की विगत एक सप्ताह से कडाई के साथ जांच चल रही हैं. इस जांच के दौरान किसी भी तरह की त्रृटी अथवा नियमों का उल्लंघन पाये जाने वाले वाहनों पर नियमानुसार कार्रवाई की गई हैं. साथ ही अगले सप्ताह भी यह अभियान ऐसे ही चलाया जाएगा.
– सिद्धार्थ ठोके,
सहायक परिवहन अधिकारी,
अमरावती.

Related Articles

Back to top button