अमरावतीमहाराष्ट्र

प्रो. करमरकर ‘टॉप 10 टीपीओ ऑफ द ईयर-2023’

हजारों युवाओं को रोजगार योग्य बनाने का गौरव : शिक्षा क्षेत्र से बधाई

अमरावती/दि. 24– शिक्षा के साथ रोजगार की गारंटी ही आज की शिक्षा की पहचान है. इसके लिए आज विभिन्न कौशल्य प्रधान पाठ्यक्रमों पर जोर दिया जा रहा है. हालाँकि, औद्योगिक क्षेत्र और शिक्षा के बीच दूरियों के कारण कुशल जनशक्ति की आपूर्ति में अंतर पैदा हो रहा है जो मांग से अधिक है, जिस कारण वर्तमान छात्र अपेक्षित सफलता से भटक रहे है. इस कमी को दूर करने के लिए इंजीनियरिंग एवं तकनीकी शिक्षा में ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट को अपनाया जा रहा है. अमरावती विभाग में प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व का उद्देश्य शिक्षा और उद्योग को मिलाकर छात्रों को औद्योगिक क्षेत्र के अनुसार प्रशिक्षण देकर रोजगार के योग्य बनाना है. प्रो. अमोल करमरकर ने ते अनुभव, शिक्षा और प्रशिक्षण के अनुभव से आज तक 5 हजार 600 से अधिक विद्यार्थियों को प्रशिक्षित कर विद्यार्थी यो को रोजगार की गारंटी दी है. इस कार्य को सम्मानित करते हुए प्रो. अमोल करमरकर को हाल ही में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर का टॉप 10 टीपीओ-2023 गोल्डन एम अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

पिछले 18 वर्षों से इंटर्नशिप इनक्यूबेशन ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट के रूप में काम करते हुए, प्रो. अमोल करमरकर संत गाडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय के प्रमाणित सॉफ्ट स्किल ट्रेनर हैं और छात्रों को आईटी, साइबर सुरक्षा, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, आईओटी, में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं और उन्हे गॅरंटी से रोजगार दिलवाले है. संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ द्वारा अनुमोदित वोकेशनल और बी-व्होक जैसे पाठ्यक्रमों के माध्यम से जीआईएस शाखाएं मे वे प्रशिक्षित कर रोजगार की गारंटी प्रदान करते है.

प्रो. अमोल करमरकर अमरावती उच्च तकनीकी एवं इंजीनियरिंग शिक्षा के क्षेत्र में गिल्डन एम अचीवर के रूप में प्रसिद्ध हैं. वे श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल द्वारा संचालित इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल, वेकेशनल विभाग के प्रमुख थे. झूलेलाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी नागपुर में प्रशिक्षण और प्लेसमेंट विभाग के अधिष्ठाता थे और वर्तमान में सुशीला सूर्यवंशी मॅनेजमेंट इंस्टीट्युट ऑफ टेक्नॉलॉजी अ‍ॅडव्हान्समेंट अमरावती येथे संचालक इंडस्ट्री रिलेशन ट्रेनिंग अँड प्लेसमेंट प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं. प्रो. अमोल करमरकर के इस उपलब्धी पार श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य, उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके, सचिव प्रो. डॉ. माधुरीताई चेंडके, झुलेलाल इंडस्ट्री ऑफ टेक्नोलॉजी नागपुर के निदेशक महेश साधवानी, डॉ. माधवी वैरागड़े, प्राचार्य डॉ. नरेंद्र बावने, सुशीला सूर्यवंशी मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट अमरावती की निदेशक स्मिता सूर्यवंशी, प्रो. दिनेश सूर्यवंशी, प्राचार्य डॉ. पल्लवी मंडावगड़े, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरुणा काकड़े के साथ शिक्षा क्षेत्र से उन्हें बधाइयां मिल रही.

Related Articles

Back to top button