अमरावतीमुख्य समाचार

सर्वसमावेशक व गतिमान की गई विकास की प्रक्रिया

महाराष्ट्र दिवस पर पालकमंत्री यशोमति ठाकुर का कथन

* ध्वजारोहण करने के साथ ही परेड का किया निरीक्षण
अमरावती/दि.2– कोविड संक्रमण काल के दौरान भी विभिन्न क्षेत्रों में हुए सातत्यपूर्ण विकास के चलते समूचे देश में महाराष्ट्र राज्य सबसे अव्वल राज्य रहा, क्योंकि मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे के नेतृत्व में महाविकास आघाडी सरकार ने कई योजनाओं व उपक्रमों को गति देते हुए और समाज के सभी घटकों को विकास की प्रक्रिया में शामिल करते हुए विकास के प्रवाह को अधिक से अधिक सर्वसमावेशक व गतिमान किया है. इस आशय का प्रतिपादन राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिला पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर द्वारा किया गया.
स्थानीय विभागीय क्रीडा संकुल में महाराष्ट्र राज्य की स्थापना के 62 वें वर्धापन दिवस के उपलक्ष्य में आयोजीत मुख्य सरकारी समारोह में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के हाथों ध्वजारोहण किया गया. इस अवसर पर अपने उपरोक्त विचार व्यक्त करने के साथ ही पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने सभी उपस्थितों को महाराष्ट्र दिवस की शुभकामनाएं दी. इस समय विधायक सुलभा खोडके, पूर्व लेडी गर्वनर कमलताई गवई, विभागीय आयुक्त पीयूष सिंह, विशेष पुलिस महानिरीक्षक चंद्रकिशोर मीणा, जिलाधीश पवनीत कौर तथा पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे.
इस समारोह में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने ध्वजारोेहण करने के साथ ही प्रशासन व पुलिस द्वारा आयोजीत परेड का निरीक्षण भी किया और अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि, विगत ढाई वर्ष के दौरान कोविड संक्रमण से जूझते समय भी सरकार ने विकास के चक्र को रूकने नहीं दिया, बल्कि इस दौरान किये गये प्रभावी उपायों, चरणबध्द ढंग से हटाये गये प्रतिबंधों और टीकाकरण पर प्रभावी अमल की वजह से कोविड संक्रमण पर मात दी गई. साथ ही राज्य की अर्थ व्यवस्था को मजबूत करने पर पूरा ध्यान दिया गया. जिसके चलते कोविड संक्रमण काल के दौरान भी देश की सकल राष्ट्रीय आय की दर से कहीं अधिक राज्य की सकल आय की वृध्दि दर रही. पालकमंत्री ठाकुर ने बताया कि, जारी आर्थिक वर्ष में देश की आर्थिक वृध्दि दर 8.9 फीसद रहने की बात कही गई. वहीं महाराष्ट्र का आर्थिक विकास दर 12.1 फीसद रहने का अनुमान है. इस समय महाराष्ट्र में कृषि एवं संबंधित घटकों में वृध्दि होने के साथ ही उद्योग व सेवा क्षेत्र का भी तेजी से विकास हो रहा है. इसी पार्श्वभूमि पर अमरावती जिला भी कई क्षेत्रों में समूचे राज्य में अव्वल रहा है. अमरावती जिले में सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए नांदगांव पेठ के निकट जगह निश्चित कर ली गई है. जहां पर जल्द ही कॉलेज के निर्माण का काम शुरू हो जायेगा. साथ ही बेलोरा विमानतल के लिए 148 करोड रूपयों का प्रावधान किया गया है. जिससे विमानतल के कामों को गति मिली है.
पालकमंत्री ठाकुर ने बताया कि, प्राकृतिक संकटों में फंसे किसानों को हर कदम पर सहायता उपलब्ध कराने हेतु योजनाओं पर प्रभावी अमल किया गया. जिसके तहत प्राकृतिक आपदाओें के चलते फसल बर्बादी का सामना करनेवाले 1 लाख 99 हजार 869 किसानों को कुल 139 करोड 21 लाख 5 हजार 262 रूपये की मदद की गई. साथ ही मनरेगा में 2 हजार 128 हेक्टेयर क्षेत्र में फलबागान लगाये गये और अगले वर्ष हेतु 6 हजार हेक्टेयर क्षेत्र का नियोजन किया गया है. इसके अलावा जिले में किसान समूह व किसान उत्पादक कंपनियों के जरिये 295 विक्री केंद्र भी शुरू किये गये है. इसके साथ ही नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी प्रकल्प (पोकरा) योजना अंतर्गत तीन हजार से अधिक लाभार्थियों को 7 करोड रूपये से अधिक का अनुदान वितरित किया गया.
इसके साथ ही महिला व बालविकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण अभियान अंतर्गत समूचे राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त करने की जानकारी देते हुए इस विभाग की मंत्री यशोमति ठाकुर ने बताया कि, जिले में 59 स्मार्ट अंगणवाडियों को साकार किया जा रहा है. जो समूचे राज्य में वैशिष्टयपूर्ण उपक्रम रहेगा. जिसके तहत विशेष एक्टिविटी रूम, जांच कक्ष, विशेष किचन तथा स्वतंत्र स्वच्छतागृह का समावेश रहेगा. इसी तरह महिला व बालविकास भवन का काम भी प्रगति पथ पर है. सबसे उल्लेखनीय यह है कि, इस उपक्रम को महाराष्ट्र राज्य के सभी जिलोें में अमरावती पैटर्न के तौर पर लागू किया जायेगा. इसके साथ ही माविम व उमेद उपक्रमों के जरिये बचत गुटों के नेटवर्क को मजबूत बनाया रहा है और मेलघाट की आदिवासी महिलाओं द्वारा उत्पादित की जानेवाली वस्तुओं के लिए ‘मेलघाट हाट’ नामक व्यासपीठ का निर्माण किया जा रहा है.
इस समय पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने यह भी बताया कि, दोष सिध्दी के मामले में अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय समूचे राज्य में दूसरे स्थान पर रहा है और पुलिस प्रशासन द्वारा रक्षादीप, डायल 112 जैसे प्रभावी उपाय चलाने के साथ ही ऑनलाईन जालसाजी से बचने हेतु चलाई जा रही साईबर जनजागृति का उल्लेख भी पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने अपने संबोधन में किया. इस समय उन्होंने यह भी बताया कि, विगत वर्ष अमरावती जिला मनरेगा के कामों को लेकर समूचे राज्य में अव्वल स्थान पर था और इस बार भी ग्रामीण क्षेत्र में नियोजनपूर्ण ढंग से सभी काम किये जा रहे है. जिसके चलते सभी गांवों तक मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु सैंकडों काम गतिमान है. इसके साथ ही नांदगांव पेठ के पास अतिरिक्त अमरावती एमआयडीसी क्षेत्र विकसित किया गया है. जहां पर विविध सुविधाओें के लिए 42 करोड रूपये खर्च किये गये है. इस औद्योगिक क्षेत्र में 14 बडे टेक्सटाईल उद्योगोें द्वारा 1 हजार 875 करोड रूपये का निवेश किया गया है और इन उद्योगों के जरिये करीब 5 हजार लोगों को सीधे तौर पर रोजगार प्राप्त हुआ है. ऐसे में अब अमरावती शहर सहित जिले में रोजगारक्षम शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने पर ध्यान दिया जा रहा है, ताकि यहां के युवाओं को रोजगार व नौकरी के लिए बडे महानगरोें की और न देखना पडे.
इस अवसर पर अमरावती शहर पुलिस, जिला ग्रामीण पुलिस, राज्य आरक्षित पुलिस, महिला पुलिस पथक व गृहरक्षक दल ने पथ संचलन किया. जिसमें अग्निशमन दल, दंगा नियंत्रण पथक, श्वान पथक, डायल 112 पथक, दामिनी पथक शामिल थे.

Related Articles

Back to top button