अमरावतीमहाराष्ट्र

नामांकन भरने की प्रक्रिया ‘इन कैमरा’ हुई शुरु

जिला कार्यालय में बैरिकेटिंग, सिर्फ चार लोगों को ही प्रवेश

* 4 अप्रैल तक स्वीकारे जाएंगे फॉर्म
अमरावती/दि.29-जिलाधिकारी कार्यालय के राजस्व भवन में अमरावती लोकसभा मतदान के लिए आज से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक राजस्व भवन में जिलाधिकारी सौरभ कटियार नामांकन स्वीकारेंगे. आज से इन कैमरा नामांकन की प्रक्रिया शुरु हुई. आगामी 4 अप्रैल तक नामांकन स्वीकारे जाएंगे. नामांकन भरते समय उम्मीदवार के साथ सिर्फ चार लोगों को ही एन्ट्री दी जाएगी. जिलाधिकारी कटियार ने बताया कि, 4 अप्रैल तक नामांकन स्वीकारे जाएंगे. सरकारी अवकाश के 2 दिन छोडकर 6 दिन तक नामांकन स्वीकारे जाएंगे.

नामांकन प्रक्रिया शुरु होने के बाद सही मायने में राजनीतिक माहौल गरमाने शुरुआत होगी. जिलाधिकारी कार्यालय के सभागृह में इस दृष्टि से प्रशासन द्वारा कडी व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही पुलिस का कडा बंदोबस्त और सीसीटीवी का वॉच भी रहेगा. जिलाधिकारी कार्यालय में कोई अनुचित घटना न हो इसके लिए सभागृह के 100 मीटर की दूरी के परिसर में बैरिकेटिंग किया गया है. नामांकन की प्रक्रिया इन कैमरा होगी, ऐसा जिला चुनाव निर्णय अधिकारी तथा जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने बताया. 4 अप्रैल तक भरे जाने वाले नामांकन की जानकारी जिलाधिकारी कार्यालय परिसर के नोटिस बोर्ड पर लगाई जाएगी.

* पहले दिन से मीटर शुरु
चुनाव आयोग द्वारा उम्मीदवारों को खर्च की सीमा तय कर दी गई है. नामांकन फॉर्म भरने के दिन से संबंधित उम्मीदवार के खर्च की गिनती की जाएगी. पहले ही दिन से उम्मीदवार का मीटर शुरु हो गया है. अमरावती अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र रहने से उम्मीदवार को 12 हजार रुपए अनामत रकम के रूप में भरने होंगे. नामांकन फॉर्म नि:शुल्क रहेगा.

* सभा, सम्मेलन के लिए पूर्व अनुमति जरूरी
किसी भी राजनीतिक दल अथवा उम्मीदवार को सभा, सम्मेलन अथवा रैली निकालने के लिए संबंधित अधिकारी की पूर्व अनुमति लेना आवश्यक है. शहर अथवा जिले में सभा लेने के लिए प्रथम आने वाले को प्रथम प्राधान्य इस क्रम से मैदान उपलब्ध करवाया जाएगा, ऐसा जिलाधिकारी ने बताया. एक काउंटर योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों को वाहन, सभा, मैदान आदि सुविध उपलब्ध रहेगी.

इस प्रकार है चुनावी कार्यक्रम
28 मार्च-चुनाव की अधिसूचना प्रकाशित करना व नामांकन की शुरुआत
4 अप्रैल- नामांकन भरने का अंतिम दिन
5 अप्रैल-नामांकन छंटनी
8 अप्रैल-नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन
26 अप्रैल- मतदान
4 जून- मतगणना
6 जून-चुनाव प्रक्रिया पूर्ण होने की घोषणा करना

Related Articles

Back to top button