अमरावती

सूर्य देवता को अर्ध्य देने का कार्यक्रम 19 व 20 को

दिनेश तिलकराज सिंह के नेतृत्व में आयोजन

अमरावती/दि.14– विश्व के जागृत एवं प्रत्यक्ष देवता सूर्य की उपासना का पर्व छठ पूजा के उपलक्ष्य में छत्री तालाब में 19 व 20 नवंबर को सायंकाल सूर्य देवता को अर्ध्य देने का कार्यक्रम हो रहा है.
कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सार्वजनिक छठ पर्व समिति का दो दिवसीय आयोजन रविवार 19 नवंबर को शाम सूर्य अस्त होते समय छत्री तालाब के जल में खडे होकर सूर्य को अर्ध्य अर्पित किया जाएगा.
20 नवंबर सूर्योदय पर अर्ध्य छठ पर्व के सुबह के समय उदयांचल सूर्य को अर्ध्य दिया जाएगा, तभी यह पूजन पूर्ण होगा. रविवार की शाम अर्ध्य देने के बाद सोमवार को सुबह उगते सूर्य को अर्ध्य देकर विधिवत पूजन किया जाएगा. तत्पश्चात पूजन की पूर्णाहूति होगी तथा छठ व्रत करनेवाले व्रत का पालन कर सकेंगे.

* चतुर्थी से आरंभ होता है कार्यक्रम
छठ पर्व की शुरूआत मूल रूप से दीपावली के बाद शुक्लपक्ष की चतुर्थी से होती है. चतुर्थी के नहाए खाए की विधि से की जाती है. इसमें स्नाक पश्चात भोजन किया जाएगा. शनिवार के पंचमी से शाम से व्रत आरंभ होगा जो सोमवार की सुबह सप्तमी को पूर्ण होगा.
छठ पूजा का पर्व मूल रूप से उत्तर भारत में मनाया जाता है. किंतु सूर्य यह प्रत्यक्ष जागृत देवता है. सूर्य के बिना पृथ्वी की कल्पना नहीं की जा सकती. इस मर्म को समझते हुए अब समूचे देश में एवं विदेशों में यह पर्व मनाया जाने लगा है. अमरावती में अनेक वर्षो से यह पर्व मनाया जाता है. पर आयोजन घरेलू स्तर तक रहने के कारण सीमित था. वर्ष 2011 से सार्वजनिक छठ पर्व समिति का गठन किया गया तथा समिति के बैनर अंतर्गत सार्वजनिक तौर पर पहली बार छत्री तालाब में छठ पूजा की गई. समिति के संस्थापक अध्यक्ष दिनेश तिलकराज सिंह के सहयोग से सफल बनाया गया.
आप सभी से अनुरोध है कि इस महान पर्व पर छत्री तालाब पर दोनेां दिन रविवा को संध्या समय और सोमवार को सूर्योदय से पूर्व सह परिवार पधार कर भगवान सूर्य का प्रसाद ग्रहण करे और उनकी कृपा का प्रत्यक्ष लाभ लें, ऐसा आहवान दिनेश सिंह ने किया है.

Related Articles

Back to top button