अमरावतीमुख्य समाचार

मेगा टेक्सटाइल पार्क की प्रगति धीमी

विधानमंडल शीत सत्र

* पर्यावरण विभाग की स्वीकृति की प्रतीक्षा
अमरावती/दि.2- केंद्र सरकार की पीएम मित्र योजना अंतर्गत अमरावती की नांदगांव पेठ एमआइडीसी से सटे क्षेत्र में प्रस्तावित मेगा टेक्सटाइल पार्क की प्रगति मंथर गति से हो रही है. जबकि उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कुछ माह पहले अमरावती दौरे में दावा किया था कि भूमि अधिग्रहण पूर्ण हो गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ते इसका शिलान्यास का दावा भी किया था. वह दावा हवाहवाई हो गया है. यह भी स्मरण करा दें कि पार्क की घोषणा अप्रैल में की गई थी.
* 1020 एकड़ में पार्क
प्रस्तावित टेक्सटाइल पार्क नांदगांव पेठ के पास एमआइडीसी सेे सटे 1020 एकड़ जमीन पर साकार होना है. उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के प्रयासों से यह पार्क मंजूर हुआ है. बेशक स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी इसके लिए प्रयत्न किए. प्रदेश के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने अमरावती आकर इस संदर्भ में बैठकों के दो दौर किए. उसी दौरान उन्होंने पार्क हेतु जमीन अधिग्रहण पूर्ण होने और शीघ्र प्रधानमंत्री के हस्ते शिलान्यास का भरोसा व्यक्त किया था.
* कोरियाई कंपनियों को ऑफर
उदय सामंत ने प्रदेश के उद्योग विभाग के अधिकारियों के संंग अमरावती टेक्सटाईल पार्क में उद्योग लगाने कोरियाई कंपनियों को आकर्षित करने का प्रयत्न पिछले दिनों किया था. यह भी दावा किया गया था कि 2 हजार करोड़ के प्रकल्प पाइप लाइन में है. उसी प्रकार मेगा पार्क हेतु मार्केटिंग का बड़ा निर्णय किया गया. इसके लिए मुंबई सहित देश-विदेश के प्रमुख शहरों में विशेष उद्यम निवेश परिषद की घोषणा की गई थी. आठ माह बीत जाने पर भी अभी तक ठोस काम इस दिशा में नहीं हो पाया है.
* पर्यावरण की मंजूरी बाकी
सूत्रों ने बताया कि पीएम मित्र योजना अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्र विकास के लिए पर्यावरण विभाग की स्वीकृति मिलना शेष है. इस बारे में एकआइडीसी केे स्थानीय अधिकारी कुछ भी नहीं बता रहे. मुंबई के अधिकारियों से संपर्क करने की सलाह वे देते हैं. यह भी याद दिला दें कि गत जुलाई में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, देवेंद्र फडणवीस की उपस्थिति में कुछ उद्योगपतियों से परिषद में चर्चा हुई थी. अमरावती में उद्यम लगाने कंपनियों को आकर्षित करने का प्रयत्न हुआ था. उसके बाद विशेष प्रगति नहीं होने की जानकारी अब तक मिल रही है. विधानमंडल के नागपुर अधिवेशन में इस बारे में सदस्यों द्वारा प्रश्न उपस्थित किए जाने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button