अमरावती

वर्ष 2022-23 में बढाया हुआ प्रापर्टी टैक्स न भरे

पूर्व पार्षद मुन्ना राठोड का पत्रकार वार्ता में शहरवासियों को आह्वान

अमरावती-/ दि.17 महापालिका ने वर्ष 2022-23 में प्रापर्टी टैक्स दो गुना बढा दिया गया है. सामान्य टैक्स में 40 से 60 फिसदी वृध्दि की है. वृक्ष कर 3 गुना, शिक्षा उपकर में 3 गुना वृध्दि की है. इतना ही नहीं तो दंडात्मक टैक्स भी लगाया गया है. स्वच्छता टैक्स 2 गुना बढाया, जिसके कारण महापालिका क्षेत्र की सभी प्रापर्टी का दो गुना टैक्स बढने के कारण शहर में हाहाकार निर्माण होेकर प्रापर्टी धारकों को आर्थिक रुप से दबाने का प्रयास मनपा प्रशासन ने षडयंत्र के माध्यम से किया है. इस वजह से 2022-23 का बढाया हुआ टैक्स कोई भी शहरवासी नहीं भरे, ऐसा आह्वान आज आयोजित पत्रकार परिषद में कांग्रेस के पूर्व पार्षद मुन्ना राठोड ने करते हुए निगमायुक्त कार्यालय में ठिय्या आंदोलन करने की चेतावनी भी दी.
पत्रकारों को आगे संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, एकतरफ शहर में गंदगी का साम्राज्य फैला हुआ है. मनपा की सभी स्कूलें बंद होने की कगार पर हैं. बारिश समाप्त होने पर आ रही है. इसके बाद भी उद्यान विभाग ने इस वर्ष एक भी पेड नहीं लगाया. पिछले पांच वर्ष में महापालिका में करोडों रुपयोंका शौचालय घोटाला, मल्टील्यूटी वाहन घोटाला, खेल मैदान, स्कूल के आरक्षित जगह, मरीज व प्रसूति गृह के लिए आरक्षित जगह, उद्यान के लिए आरक्षित जगह ऐसी कई आरक्षित भूखंड, महापालिका के अधिकार के मैदान मनपा प्रशासन ने भूमाफिया लोगों के लिए खुली छोड रखी है. मनपा प्रशासन ने प्रापर्टी टैक्स बढाने का जो कारण प्रस्तुत किया है वह हास्यास्पद है. अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए मनपा ने कुटील खेल रचा है.
आगे आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि, पहले वर्ष 2022 से 2023 में 40 से 60 प्रतिशत प्रापर्टी टैक्स में वृध्दि करना और उसके बाद मनपा प्रशासन ने लेटलिस्ट रहने वाली कंपनी को शहर की सभी प्रापर्टी का नापजोख करने लगाया और बढाया हुआ प्रापर्टी का अतिरिक्त टैक्स लगाने की रिपोर्ट पर फिर से नया बढाया हुआ प्रापर्टी टैक्स लगाने का भयंकर षडयंत्र रखा गया है. सत्ताधारियों ने मौन धारण कर रखा है. केंद्र सरकार ने आम जनता को रोजाना लगने वाली वस्तुओं की मनमाने तरीके से कीमत बढाई है. भारी टैक्स लगाने पर खुद के घर में रहते हुए भी किराये के मकान में रहने जैसा होगा. मनपा इस टैक्स के बारे में फिर से सोचे, इसी तरह मनपा क्षेत्र में रहने वाले सभी प्रापर्टी धारकों को आह्वान किया जाता है कि, वर्ष 2022-23 का बढाया हुआ टैक्स ना भरे, ऐसा आह्वान पूर्व पार्षद मुन्ना राठोड ने किया. मनपा ने अगर इस बारे में फिर से विचार नहीं किया तो, कांग्रेस की ओर से शहरभर में जनजागृति कर मनपा के खिलाफ तीव्र आंदोलन कर निगमायुक्त कार्यालय में ठिय्या आंदोलन करने की चेतावनी भी इस समय दी.

Related Articles

Back to top button