अमरावती

संपत्ती कर वसूली की गति बढाई जाये

स्थायी सभापति रासने ने जारी किये निर्देश

  • संपत्ति कर वसूली की समीक्षा करने बुलाई बैठक

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२मनपा की स्थायी समिती के सभापति सचिन रासने की अध्यक्षता में गत रोज 1 अक्तूबर को मनपा के स्व. सुदामकाका देशमुख सभागार में संपत्ति कर वसूली की समीक्षा करने एक बैठक बुलायी गई. जिसमें सभापति रासने ने सभी सहायक आयुक्तों व कर संकलन अधिकारी को संपत्ति कर की वसूली और अधिक गतिमान करने के निर्देश जारी किये. साथ ही रोजाना होनेवाली कर वसूली की रिपोर्ट भी स्थायी समिती के समक्ष पेश करने हेतु कहा.
मनपा की आय को बढाने हेतु विचार-विमर्श करने के लिए बुलाई गई इस बैठक में संपत्ति कर की वसूली को बढाने के बारे में विचार-विमर्श किया गया. इसके तहत यह तय किया गया कि, वसूली लिपीकों द्वारा प्रत्येक प्रभाग में अपना स्थान तय किया जाये. जिसके लिए मनपा शाला व मनपा के शहरी आरोग्य केंद्र का चयन किया जाये. साथ ही संबंधित नागरिकों को वहां तय समय पर उपस्थित रहने के बारे में सुचित किया जाये. इसके साथ ही वसूली के लिए ऑनलाईन पेमेंट गेटवे प्रणाली तैयार कर किसी भी बैंक के जरिये ऑनलाईन पध्दति से कर वसूली सहज व सफलतापूर्वक साध्य होने हेतु आवश्यक प्रयास किये जाये. इसके अलावा अब तक जिन इमारतों का कर निर्धारण नहीं हुआ है, उनका संपत्ति सर्वे करते हुए कर निर्धारण की कार्रवाई की जाये. इसके लिए प्रत्येक वॉर्ड में वसूली लिपीक, कर निरीक्षक व कनिष्ठ अभियंता आदि का समावेश करते हुए पथक तैयार किया जाये. साथ ही हाल-फिलहाल कर निर्धारण की गई संपत्तियों में से 10 फीसद संपत्तियों का कर निरीक्षकों द्वारा दुबारा सर्वे किया जाये. वहीं सहायक क्षेत्रीय अधिकारी द्वारा 2 फीसद तथा सहायक आयुक्तों द्वारा 1 फीसद संपत्तियों की दुबारा जांच की जाये. इसके अलावा यदि किसी इमारत में अतिरिक्त निर्माण किया गया है अथवा इमारत के प्रयोग में कोई बदलाव हुआ है, तो उस इमारत पर कर के पुनर्निधारण की कार्रवाई की जाये और संपत्ति कर की वसूली के साथ ही करों की मांग में वृध्दि करने को लेकर भी ठोस प्रयास किये जाये.
इस बैठक में मनपा के बसपा गुटनेता चेतन पवार, कर मूल्य निर्धारण अधिकारी महेश देशमुख, सहायक आयुक्त योगेश पीठे, नंदकिशोर तिखिले, भाग्यश्री बोरेकर, तौसिफ काजी, संगणक कक्ष प्रमुख अमित डेंगरे, सहायक क्षेत्रीय अधिकारी संजय गंगात्रे व बी. एन. जोगी आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button