अमरावती

मुंबई में प्रॉपर्टी टैक्स माफ, तो यहां क्यों नहीं?

अमरावती शहर से भी उठ रही मांग

  • राजनीतिक दलों ने फिलहाल नहीं खोले अपने पत्ते

अमरावती/दि.5 – मुंबई महानगर में 500 चौरस फीट तक के घरों पर संपत्ति कर माफ करने का निर्णय बृहनमुंबई महानगर पालिका द्वारा लिया गया है. जिसके बाद इसी तर्ज पर अब अमरावती महानगर पालिका द्वारा भी निर्णय लिया जाये, ऐसी मांग अमरावतीवासियों द्वारा उठाई जा रही है. किंतु फिलहाल राजनीतिक दलों द्वारा इस मामले को लेकर बडा संभलते हुए कदम उठाया जा रहा है और राजनीतिक दलों ने इस विषय को लेकर अपने पत्ते नहीं खोले है.
बता दें कि, अमरावती मनपा क्षेत्र में कुल 1 लाख 53 हजार कर पात्र संपत्तियां है. जिसमें से 1.25 लाख संपत्तियां रिहायशी है और इसमें से करीब 50 हजार रिहायशी संपत्तियां 500 चौरस फीट से कम है. इन संपत्तियों के लिए 4 हजार 200 रूपये रेटेबल वैल्यू यानी 40 से 50 फीसद तक 1500 रूपये का संपत्ति कर अदा करना होता है. यदि मुंबई मनपा की तरह अमरावती मनपा द्वारा भी निर्णय लिया जाता है, तो अमरावती मनपा को सालाना 7.50 करोड रूपये की राशि पर पानी छोड देना होगा. किंतु फिलहाल मनपा के पास संपत्ति कर ही आय का एकमात्र व प्रमुख स्त्रोत है. ऐसे में ऐन चुनावी मुहाने पर यह साहसी फैसला लेने का साहस मनपा के पदाधिकारी दिखाते है अथवा नहीं, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है.

मुंबई में 500 चौरस फीट तक कर माफ

मुंबई में 500 चौरस फीट तक के घरों का संपत्ति कर रद्द करने की घोषणा खुद राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे द्वारा की गई है. बता दें कि, मुंबई मनपा में शिवसेना की ही सत्ता है. जिसके पार्टी प्रमुख खुद मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे है.
– इस निर्णय का मुंबई के 50 लाख घरों को लाभ मिलेगा. ऐसे में अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत भी 50 हजार घरों के लिए महानगरपालिका द्वारा निर्णय लेकर स्थानीय संपत्ति धारकों को राहत देने की मांग हो रही है.

Bablu-Shekhawat-amravati-mandal

क्या कहते हैं राजनीतिक दलों के शहर प्रमुख?

यदि यह विषय सत्ताधारी दल द्वारा मनपा की आमसभा में लाया जाता है, तो हम निश्चित तौर पर इसका समर्थन करेेंगे. नागरिकों को राहत व दिलासा देने हेतु हम सदैव तैयार है. किंतु प्रशासन ने अपने आय के स्त्रोत भी तैयार करने चाहिए.
– बबलू शेखावत
शहराध्यक्ष, कांग्रेस

Rajendra-Mahalle-Amravati-Mandal

अमरावती महानगरपालिका में भी इस तरह का निर्णय होकर नागरिकोें को राहत दिये जाने की जरूरत है. इससे संबंधित मांग हम मनपा प्रशासन से करनेवाले है.
– राजेंद्र महल्ले
शहराध्यक्ष, राष्ट्रवादी कांग्रेस

parag-guddhe-amravati-mandal

मुंबई में शिवसेना ने यह निर्णय लेकर नागरिकों को राहत प्रदान की. अमरावती मनपा में भाजपा की सत्ता है. अत: भाजपा को चाहिए कि, इस तरह का निर्णय लेकर स्थानीय नागरिकों को राहत प्रदान की जाये.
– पराग गुडधे
महानगर प्रमुख, शिवसेना

kiran-paturkar-amravati-mandal

राज्य सरकार ने जिस तरह से मुंबई मनपा के लिए फैसला लिया है, वैसा ही फैसला अमरावती मनपा सहित राज्य की सभी महानगरपालिकाओं हेतु लिया जाना चाहिए और कर माफी के बदले में सरकार द्वारा अनुदान दिया जाना चाहिए.
– किरण पातुरकर
महानगर प्रमुख, भाजपा

सभी दल हैं एक ही थैली के चट्टे-बट्टे

वहीं शहर के आम नागरिकोें का कहना है कि, सभी राजनीतिक दल एक ही थैली के चट्टे-बट्टे है और हर कोई केवल अपने-अपने फायदे के लिए काम करता है. राज्य का मुख्यमंत्री पद अपने पास रखनेवाली शिवसेना ने मुंबई मनपा में अपनी सत्ता को कायम रखने के लिए केवल मुंबई मनपा क्षेत्र के लिए ही 500 चौरस फीट तक संपत्ति कर माफ करने का निर्णय लिया. जबकि राज्य का मुख्यमंत्री होने के नाते सीएम उध्दव ठाकरे ने समूचे राज्य के लिए एकसमान निर्णय लेना था. वहीं राज्य की अन्य महानगरपालिकाओं में भाजपा, शिवसेना, कांग्रेस व राकांपा की भी सत्ता है. लेकिन अपनी सत्ता रहनेवाली महानगरपालिकाओं में इसी तरह का निर्णय लागू करने का साहस कोई राजनीतिक दल नहीं दिखा पा रहा. बल्कि हर कोई केवल एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर रहा है, ताकि ऐन चुनावी मुहाने पर इसका फायदा उठाया जा सके.

Related Articles

Back to top button