अमरावती

विकास कामों का प्रस्ताव आचारसंहिता में अटका

अब सभी को ग्रापं चुनाव निपटने की प्रतिक्षा

अमरावती प्रतिनिधि/दि.६ – शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के साथ ही ग्राम पंचायत के चुनाव हेतु लागू की गई आचार संहिता की वजह से ग्रामीण क्षेत्र के विकास कार्य ठप्प पडे है. ऐसे में अब आचारसंहिता खत्म होने के बाद जनवरी माह के अंत में होने जा रही जिप की स्थायी समिती व सर्वसाधारण सभा की ओर सभी जिप सदस्यों का ध्यान लगा हुआ है.
बता दें कि, दीपावली के तुरंत बाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की आचारसंहिता लागू हो गयी. यह चुनाव निपटते-निपटते ग्राम पंचायत चुनाव की घोषणा हो गयी और आचारसंहिता दुबारा लागू हो गयी. इस समय जिले के सभी जिप व पंस सदस्य अपने-अपने सर्कल के गांवों में ग्राम पंचायत चुनाव के काम में व्यस्त है. इस बीच विगत 31 दिसंबर को जिप की स्थायी समिती की सभा संपन्न हुई. किंतु आचारसंहिता लागू रहने के चलते इस सभा में कोई निर्णय नहीं लिया जा सका. वहीं आगामी 18 जनवरी के बाद जिप की आमसभा लिये जाने की संभावना है. ऐसे में आगामी स्थायी समिती की सभा व सर्वसाधारण सभा में विकास कामों के प्रस्ताव मंजूर करते हुए 100 प्रतिशत निधी खर्च करने का प्रयास जिप सदस्यों द्वारा किया जायेगा.
बता दें कि, वर्ष 2020 के दौरान कोरोनावाले हालात के चलते विकास निधी में बडे पैमाने पर कटौती की गई थी. जिसका सीधा असर विकास कामों पर भी पडा. लेकिन अब हालात काफी नियंत्रण में आ गये है. जिसके चलते सरकार ने शत-प्रतिशत निधी खर्च करने को मान्यता दी है. जिसके मद्देनजर जिप प्रशासन द्वारा आवश्यक नियोजन किया जा रहा है.

  • आचार संहिता खत्म होते ही शुरू होंगे विकास कार्य

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए जिप अध्यक्ष बबलू देशमुख ने बताया कि, ग्राम पंचायत चुनाव की आचारसंहिता के चलते यद्यपि दिसंबर माह में हुई स्थायी समिती की बैठक में कोई निर्णय नहीं लिया जा सका. किंतु जनवरी माह के तीसरे सप्ताह में होनेवाली स्थायी समिती की बैठक सहित सर्वसाधारण सभा में कार्योत्तर मान्यता ली जायेगी. इस समय चौदहवे वित्त आयोग की निधी खर्च करने को भी मार्च माह तक समयावृध्दि मिल गयी है. ऐसे में इस निधी को खर्च करने के बारे में भी नियोजन किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button