अन्य शहरअमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

धारणी में नई आश्रमशाला का प्रस्ताव

227 आवास मंजूर

* विधायक पटेल के प्रयासों से चराई क्षेत्र भी बढा
अमरावती /दि.2- मेलघाट के विधायक राजकुमार पटेल ने आज बताया कि, धारणी में नई आश्रमशाला का प्रस्ताव बनाया गया है. जिसे जिला प्रशासन की हामी के बाद मंजूरी हेतु राज्य शासन को भेजा जा रहा है. यह आश्रमशाला स्थापित करने वे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से चर्चा करेंगे. यहां आश्रमशाला आवश्यक हो गई है. दोनों तहसीलों में 227 नये आवास मंजूर किये जाने की जानकारी भी राजकुमार पटेल ने दी.
विधायक पटेल आज यहां जिलाधिकारी कार्यालय में मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र की अनेक मांगों, प्रस्तावों और वनविभाग से संबंधित शिकायतों को लेकर वरिष्ठाधिकारियों से बैठक पश्चात बोल रहे थे. कलेक्टर सौरभ कटियार, वनविभाग के और संबंधित विभागों के अधिकारी एवं धारणी तथा चिखलदरा के तहसीलदार, एसडीओ आदि भी बैठक मेें उपस्थित रहने की जानकारी देते हुए सूत्रों ने बताया कि, मंडी समिति सभापति रोहित पटेल भी विशेष रुप से उपस्थित थे.
* आ गई आवास योजना की किश्त
विधायक पटेल ने बताया कि, धारणी और चिखलदरा के मंजूर आवास के किश्त गत 24 जुलाई को प्राप्त हो गई है. जिला प्रशासन अगले सप्ताह लाभार्थियों के खाते में यह किश्त की राशि जमा करा देगा. उसी प्रकार उन्होंने आदिवासी लोगों के पशुओं के लिए मेलघाट बाघ परियोजना क्षेत्र में निर्धारित चराई क्षेत्र बढाकर देने के बारे में अधिकारियों ने सकारात्मक रुख बताया है. चराई क्षेत्र बढाकर दिया जाएगा. साथ ही वन अधिकारियों ने आदिवासी लोगों के मवेशी और पालतू जानवरों की सुरक्षा की बात भी उठाई.
* बढी है पशु हानि की रकम
प्रहार नेता पटेल ने बताया कि, जंगली जानवरों के हमले में मृत और घायल मवेशी व अन्य पशुओं के लिए मिलने वाली शासकीय सहायता दोगुना, तीन गुना कर दी गई है. गाय-भैस के मारे जाने पर पहले 25 हजार रुपए मिलते थे, अब 70 हजार रुपए मिलेंगे. ऐसे ही बकरी के लिए 6 हजार की बजाय 12 हजार का नया प्रावधान है. पालतू पशुओं के जख्मी होने के मामले में केवल 2500 रुपए दिये जाते थे. अब यह रकम 15 हजार रुपए कर दी गई है.

Related Articles

Back to top button