अमरावतीमुख्य समाचार

100 कंटेनर खरीदी का प्रस्ताव

1 करोड रुपए का प्रबंध करने पर मंथन

* स्वच्छता विभाग ने आयुक्त को दिया प्रस्ताव
अमरावती/ दि.13– अमरावती शहर के विभिन्न इलाकों में कचरा संकलन के लिए 100 नए कंटेनर खरीदी करने का प्रस्ताव स्वच्छता विभाग ने तैयार किया है. मनपा स्वच्छता अधिकारी तथा उपायुक्त डॉ. सीमा नैताम के माध्यम से संबंधित प्रस्ताव आयुक्त के समक्ष रखा जा रहा है. यह 100 कंटेनर खरीदी के लिए 1 करोड रुपए का खर्च प्रशासन पर आएगा इस निधि का प्रबंध करने को लेकर मंथन जारी है.
स्वच्छता विभाग ने इससे पहले वर्ष 2018-19 में 235 कचरा कंटेनर खरीदे थे. उनमें से अधिकांश कंटेनर खराब हो गए है, आधे से ज्यादा कंटेनर सडकर टूट गए है. ऐसे में इन कंटेनरों के माध्यम से कचरा संकलित करना मुश्किल हो रहा है. इसलिए नए कंटेनर खरीदी करने का प्रस्ताव मनपा स्वच्छता विभाग के माध्यम से तैयार किया गया है. वर्तमान में शहर में जो कंटेनर है, उन्हें कंपोस्ड डिपो तक पहुंचाने के लिए 135 कंटेनर वाहक वाहनों की व्यवस्था मनपा के पास है. उसी वाहन व्यवस्था के हिसाब से पुरानी डिजाइन के ही कंटेनर खरीदे जाएंगे ऐसा नियोजन स्वच्छता विभाग व्दारा किया गया है.

* शासन से निधि मिलने में दिक्कत
कचरा कंटेनर खरीदी करने के लिए मनपा को ही निधि का प्रबंध करना पडेगा. शासन से निधि प्राप्त कर नए कंटेनर खरीदी करने पर भी विचार किया जा रहा था. लेकिन सरकार ने कंटेनर मुक्त शहर के निर्देश जारी कर रखे है, जिससे नए कंटेनर खरीदी करने के लिए शासन से निधि मिलने में दिक्कतों का सामना हो सकता है. इस संभावना के चलते मनपा स्तर पर ही निधि की व्यवस्था करने को लेकर चर्चा का दौर शुरु है.

Related Articles

Back to top button