अमरावती

ग्रामपंचायतों में विद्युत देयक वसूली केंद्र का प्रस्ताव

जिला परिषद (Zilla Parishad) की आमसभा में चर्चा

  • महावितरण (Mahavitaran) के अधिकारियों की जानकारी

अमरावती/दि.17 – आगामी समय में ग्रामपंचायत कार्यालय में भी विद्युत देयक भरने की सुविधा उपलब्ध कर दी जाएगी, इस काम के लिए जो ग्रामपंचायतें तैयार है, उन्होंने सरकार के पास किये पंजीयन के बाद यह सुविधा उपलब्ध कर दी जाएगी. इस संदर्भ में हाल ही में हुई जिला परिषद जलव्यवस्थापन समिति सभा में चर्चा की गई. महावितरण के अधिकारियों ने सभा में इस संदर्भ में प्रस्तुतिकरण किया.
किसानों की बिजली बिल की बकाया रकम भरें तो वह पैसा किसानों को अच्छी सेवा देने के लिए काम में आयेगा. यह रकम वसूल करने के लिए ग्रामपंचायतों ने सहभाग लिया है तथा ग्रामपंचायतों को उसमें से 30 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा. महावितरण कंपनी के प्रयासों से उस बाबत का शासन आदेश निकाला गया है.
किसानों के लिए महावितरण ने अच्छी योजना शुरु की है. एकमुस्त समूचा बिल भरा तो 50 से 60 बकाया रकम माफ होगी. अच्छी सुविधा के लिए किसानों ने इस योजना का लाभ लेना चाहिए तथा कृषि पंप की यह रकम संबंधित ग्रामपंचायत में जमा करने के लिए पुढाकार लिया तो ग्रामपंचायत के क्षेत्र के किसानों के बिल की जमा की हुई रकम के 30 प्रतिशत रकम ग्रामपंचायत को मिलेगी. उसके लिए ग्रामपंचायत को काउंटर रजिस्टर कर दिया जाएगा. साथ ही जितने ग्राहकों की रसीदें फाडी जाएगी उसके लिए प्रति रसीद 5 रुपए दर से रकम भी ग्रामपंचायत को मिलेगी. वर्तमान बिजली बिल भरा तो 20 प्रतिशत रकम मिलेगी. इतना ही नहीं तो पिछले वर्ष की तुलना में बिजली बिल की रकम ज्यादा जमा की तो 20,15.10 प्रतिशत इस वर्गवारी के अनुसार मुआवजा मिलेगा, उसके लिए जिले में प्रयास शुरु हुए. जिला परिषद के माध्यम से महावितरण के अधिकारियों ने बिजली बिल वसूली के लिए प्रयास शुरु किये है. सरपंच के चुनाव के बाद इस उपक्रम को गति मिलेगी.

पदाधिकारियों से पूरी जानकारी

महावितरण ने अब बकाया रकम वसूल करने के लिए नये-नये उपक्रम शुरु किये है. उसी के एक हिस्से के तहत जिला परिषद की जलव्यवस्थापन समिति की सभा में महावितरण के अधिकारियों ने इस बाबत जानकारी का प्रस्तुतिकरण किया. इस बाबत समूची जानकारी जिला परिषद अध्यक्ष बबलू देशमुख समेत पदाधिकारियों ने दी.

Related Articles

Back to top button