अमरावती

धूप व लू लगने से खुद को बचाए

अमरावती/दि.18 – गर्मी के मौसम में अति उष्ण वातावरण की वजह से कई लोगों को धूप व लू लगने की समस्या होती है. जिसके चलते मूत्र मार्ग में इंफेक्शन होने के साथ ही लाल या पीले रंग की पेशाब होने, पेशाब करते समय जलन होने जैसी समस्याएं पैदा होती है. ऐसे मेें गर्मी के मौसम को लेकर किसी भी तरह की गफलत में रहना खतरनाक साबित हो सकता है. अत: खुद को धूप व लू लगने से बचाने हेतु विशेष तौर पर सावधानी व सतर्कता बरती जानी चाहिए.

* अधिकतम तापमान 40 डिग्री पर
इस समय समूचे विदर्भ क्षेत्र में सूरज आसमान से आग उगल रहा है और धूप की तेज तपीश महसूस होनी शुरु हो गई है. इस समय अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सिअस के स्तर को पार कर चुका है.

* धूप से बचने यह उपाय जरुरी
– घर से बाहर निकलना टालें.
– भरपूर पानी पीयें.
– धूप से बचे रहने हेतु रुमाल, टोपी, गॉगल व छाते का प्रयोग करें.

* धूप लगने पर यह उपाय जरुरी
– धूप लगने पर अधिक से अधिक ठंडा पानी पीते हुए थोडी-थोडी देर में मूत्र विसर्जन हेतु जाए. इससे शरीर में क्षारयुक्त पानी की कमी होकर शरीर के भीतर रहने वाली उष्णता का प्रमाण घटने में सहायता होती है.

गर्मी के मौसम दौरान तेज व मसालेदार पदार्थों का सेवन करना टालें. साथ ही इन दिनों भोजन में दही व छांछ का भरपूर प्रयोग करें. इसके अलावा संतरे, मोसंबी व नीबू जैसे प्राकृतिक फलों के रस का भी सेवन करें. ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित रह सके.
– डॉ. दिलीप सौंदले,
जिला शल्यचिकित्सक

 

Related Articles

Back to top button