अमरावतीमहाराष्ट्र

फसल बीमा राशि नहीं मिलने से विद्युत टॉवर पर चढकर आंदोलन

राष्ट्रीय समाज पार्टी का थिलोरी में प्रदर्शन

* दर्यापुर पुलिस ने बंदोबस्त किया तैनात
दर्यापुर/दि.12-वर्ष 2023-24 में सरकार ने अमरावती जिले सहित दर्यापुर और कुछ क्षेत्र में सूखा घोषित किया था. इस क्षेत्र के किसानों को फसल बीमा की रकम अदा करना बीमा कंपनी की जिम्मेदारी रहने पर भी किसानों को अब तक फसल बीमा की राशि नहीं मिली. इस संबंध में राष्ट्रीय समाज पार्टी ने फसल बीमा कंपनी के कार्यालय में कई बार पूछताछ करने पर कोई प्रतिसाद नहीं दिया जाने से संगठन के जिला अध्यक्ष किरण होले ने किसानों समेत कल शाम थिलोरी के समीप हाय पावर विद्युत टावर पर चढकर आंदोलन किया.
आंदोलन शुरु रहने की जानकारी प्रशासन को रहने पर भी कोई अधिकारी, बीमा कंपनी के अधिकारी आंदोलन स्थल नहीं पहुंचे. दर्यापुर पुलिस को आंदोलन की जानकारी मिलते ही पुलिस ने तुरंत बंदोबस्त तैनात किया. वर्ष 2023-24 के लिए फसल बीमा मंजूर होकर इस संबंध में कार्रवाई के आदेश सरकार द्वारा दिए जाने के बाद भी बीमा कंपनी किसानों को बीमा राशि देने विलंब कर रही है, यह आरोप आंदोलनकर्ता किरण होले ने लगाया है.
अकोला, यवतमाल, बुलडाणा जिले में वितरण शुुरु हो चुका है. तथा अमरावती जिले को जानबुझकर वंचित रखा गया है, यह आरोप आंदोलन कर्ताओं ने लगाया. आंदोलन स्थल पर सैकडों को किसान इकठ्ठा हुए थे. हाय पॉवर इलेक्ट्रिक टॉवर रहने से टॉवर से नीचे उतरने का आग्रह पुलिस द्वारा किया गया, लेकिन किसानों को फसल बीमा की राशि देने संबंध में बीमा अधिकारियों द्वारा लिखित आश्वासन मिले बिना नीचे नहीं उतरेंगे, यह भूमिका किरण होले ने रखी. बीमा कंपनी और कृषि विभाग के अधिकारियों ने फोन पर आंदोलन कर्ताओं से संपर्क कर आंदोलन पीछे लेने का आग्रह करने पर भी आंदोलन शुरु रहा.

तीव्र आंदोलन करेंगे
पिछले साल कई किसानों का उत्पादन घटने से वे आर्थिक संकट में आ गए. फसल बीमा मंजूर होने के बाद भी यहां के किसानों को वंचित रखने का षडयंत्र बीमा कंपनी कर रही है. इस आंदोलन के बाद हम और भी तीव्र आंदोलन करेंगे.
-किरण होले, जिला अध्यक्ष,

राष्ट्रीय समाज पार्टी
इस संबंध में हमने वरिष्ठ स्तर पर सूचित किया है. पिछली बार फसल बीमा की रिपोर्ट दी गई है. इस प्रकरण में मुंबई से आदेश आने के बाद ही कार्रवाई शुरु होगी. वरिष्ठों को जानकारी दी गई है.
-गौरव कुलट, तहसील प्रतिनिधि,
बीमा कंपनी

Related Articles

Back to top button