अमरावतीमहाराष्ट्र

किसानों के खाते होल्ड न कर उपलब्ध कराए निधि

तुरंत मुआयना कर किसानों को सरकार की ओर से दे मदद

* विधानसभा में विधायक अडसड ने उठाई मांग
धामनगांव रेलवे/दि.13– किसानों को सरकार व्दारा विविध अनुदान दिया जाता है. लेकिन बैंक व्दारा अनुदान रोका जा रहा है. फसल की फाइल कई दिनों तक बैंक में पडी रहती है. किसान को समय पर कर्ज नहीं मिलता. बैंक शाखा प्रबंधक इन कर्ज की फाइलों को रोककर रखते है. जिन किसानों के खाते होल्ड पर रखे है. उन किसानों के खातों को होल्ड पर न रखकर उन्हें सरकार से मिलने वाली निधि उपलब्ध कराने की मांग विधानसभा में विधायक प्रताप अडसड ने उठाई है.

विधानसभा में आवाज उठाते हुए विधायक अडसड ने कहा कि कोरोमंडल की रैक लगी है. उसमें डीएपी खाद पर 14ः35ः14 लिंकिंग कराने की शर्त रखी है. उसमें 400 रुपये का फर्क है. इसलिए जरुरत नहीं रहने पर इस प्रक्रिया को सामूहिक ना करें. बिना लिंकिंग के किसानों को खाद उपलब्ध कराने की मांग भी उन्होंने विधानसभा में की. यशवंत घरकुल योजना का लाभ तुरंत देंने, ग्रामीण परिसर की घुमंतु विमुक्त जनजातियों को घरकुल का लाभ नहीं मिलता. यशवंत घरकुल योजना की फाइल के बारे में तुरंत निर्णय देकर घरकुल योजना का लाभ देने, धामनगांव रेलवे निर्वाचन क्षेत्र में जलयुक्त शिवार योजना के काम अधूरे होने से नाले खोदकर खेत में पानी घूसने से किसानों का बहुत बडा नुकसान हुआ है. इसलिए तुरंत मुआयना कर किसानों को सरकार की ओर से मदद दी जाने, उमेद महिला बचत गट, एसटी कर्मचारियों को न्याय देंने, जैसी मांग भी विधायक प्रताप अडसड ने विधानसभा में प्रश्नोत्तर काल के दौरान उठाई.

* कोरा चेक मांगने वाली बैंक पर हो कार्रवाई
फिलहाल किसानों के खेत में काम करने के दिन है. ऐसे में फसल कर्ज के लिए किसानों से खासतौर पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ओर से 5 कोरे चेक मांगे जाते है. किसानों को समय पर कर्ज नहीं दिया जाता. जिसके चलते इस बैंक पर कार्रवाई करने की मांग भी विधायक प्रताप अडसड ने विधानसभा में की.

 

Related Articles

Back to top button