अमरावती

धनेगांव के खेत मजदूर का बेटा बना पीएसआय

जिद व मेहनत से मिली सफलता, माता-पिता का सपना किया पूरा

अंजनगांवसुर्जी/दि.2– गरीब परिस्थिति के कारण शिक्षा ग्रहण करना कठिन होते हुए भी एक मजदूर के बेटे ने स्पर्धा परीक्षा में नेत्रदीपक सफलता हासिल की एवं वह पुलिस उपनिरीक्षक बना है. सागर देवीदास किटे यह सफल युवक का नाम है.
तहसील के धनेगांव में खेत मजदूरी करने वाले देवीदास किटे का बेटा सागर देवीदास किटे ने जिद व मेहनत के बल पर रात-दिन पढ़ाई कर महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग (एमपीएससी) परीक्षा में उत्तीर्ण होकर पुलिस उपनिरीक्षक बनने का सपना साकार किया है. उसकी इस उपलब्धि पर संपूर्ण तहसील में गौरव किया जा रहा है. विशेष यह है कि सागर की प्राथमिक पढ़ाई जि.प. शाला से हुई है.
आजकल नौकरी लगना यह अत्यंत कठिन काम हो गया है. उस पर वरिष्ठ स्तर की नौकरी के लिए नसीब ही लगता है. ऐसा भ्रम निर्माण होने से अनेक विद्यार्थी निराश होकर बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते हैं. ऐसे में अंजनगांव सुर्जी तहसील के धनेगांव की झोपड़ी में रहकर परिश्रम व जिद से पुलिस उपनिरीक्षक पद की परीक्षा उत्तीर्ण हुए सागर किटे का सर्व गौरव किया जा रहा है. सागर के माता-पिता खेत मजदूरी का काम करते हैं. एक बेटी व दो बेटे, ऐसे कुल पांच लोगों का परिवार चलाकर बेटी को 12 वीं तक शिक्षा देकर उसका विवाह करवाया. दो बेटों में से एक बड़ा बेटा सागर पढ़ाई में होनहार होने के कारण अच्छी पढ़ाई कर अधिकारी बने, ऐसा सपना देखने वाले माता-पिता की अच्छा आखिरकार सागर ने अपनी मेहनत से पूरा किया.
सागर की सातवीं तक की प्राथमिक पढ़ाई धनेगांव जिला परिषद प्राथमिक स्कूल में हुई. पश्चात टाकरखेडा मोरे समाज प्रबोधन विद्यालय में उसने दसवीं तक शिक्षा ग्रहण की. तहसील के राधाबाई सारडा महाविद्यालय से पदवी प्राप्त की व उसने 2019 में एमपीएससी परीक्षा दी थी. ग्रामीण भाग में उच्च शिक्षा की कोई भी सुविधा उपलब्ध न रहते हुए भी सफलता हासिल करना गौरवास्पद बात है. अनुसूचित जाति से (एस.सी.) सागर ने सफलता प्राप्त की.

Related Articles

Back to top button