अमरावती

पर्यावरण संतुलन बनाए रखने हेतु जनजागृती आवश्यक

सांसद नवनीत राणा का प्रतिपादन

अमरावती/ दि.11 – पर्यावरण संतुलन बनाए रखना काल की आवश्यकता है. संपूर्ण विश्वभर में बढ रहा तापमान चिंता का विषय है. प्रदूषण संतुलन बनाए रखने हेतु जनजागृति आवश्यक है. ऐसा प्रतिपादन सांसद नवनीत राणा ने व्यक्त किया. वे पर्यावरण रक्षा विषय पर लोकसभा में चर्चा के दौरान बोल रही थी. सांसद नवनीत राणा ने आगे कहा कि मुंबई की मिठी नदी अब नदी न रहकर दूषित नाला बन चुकी है. मुंबई मनपा व्दारा हर साल नदी की साफ सफाई के नाम पर कागजों पर ही हजारों करोड रुपए खर्च किए जाते है. किंतु प्रत्यक्ष में यह निधि कहां जाती है किसी को भी नहीं मालूम मुंबई महापालिका पर सांसद राणा ने मनमाने कारभार का भी आरोप लगाया.
सांसद नवनीत राणा ने लोकसभा में चर्चा के दौरान कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए सरकार व्दारा अनुमति प्रदान कर सौर ऊर्जा व बैटरी पर चलने वाले वाहनों को प्रोत्साहन दे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चलाए जा रहे नमामी गंगे गंगा नदी शुद्धीकरण अभियान की तर्ज पर गांव-गांव में बहने वाले नदी व नालों की सफाई की जाए.
शहरो का दिनों दिन विस्तार हो रहा है. जंगल कम हो रहे है वनविभाग के कोअर बफर जोन में अवैध स्टोन क्रशर चलाए जा रहे है. परसोडा, इंदला, मासोद गांव के पास चौरसिया नामक कंपनी व्दारा अवैध उत्खनन किया जा रहा है. जिसकी वजह से जलस्तर नीचे आ रहा है नागरिकों में विविध प्रकार की बीमारियां फैल रही है इत्यादी जानकारी सांसद नवनीत राणा ने चर्चा के दौरान निर्दशन में लायी और सभी मुद्दों को अभ्यासपूर्वक लोकसभा में उपस्थित किया.

Related Articles

Back to top button