अमरावती

जनजागरण : पंजीयन करने की प्रक्रिया अब हुई आसान

जन्म-मृत्यु का जल्द से पंजीयन करने का आह्वान

* अन्यथा देना होगा शुल्क
अमरावती/दि.28-जन्म-मृत्यु का दाखिला निकालने के लिए नागरिकों को होने वाली तकलीफ को देखते हुए सरकार ने ऑनलाइन दाखिला निकालने की सुविधा करवाई है. इसमें 21 दिनों के अंदर सरकार द्वारा उपलब्ध कराई वेबसाइट पर नाम, गांव, जिला, राज्य का उल्लेख करने के बाद तुरंत जन्म-मृत्यु का दाखिला उपलब्ध होगा. तथा निर्धारित अवधि में पंजीयन करने पर निशुल्क दाखिला तुरंत मिलता है. इसलिए जनम-मृत्यु का दाखिला निकालते समय नागरिकों को होने वाली तकलीफ खत्म होगी. आर्थिक लेन-देन भी रुकेगा. इसलिए परिवार में जन्म अथवा मृत्यु की घटना होने पर 21 दिनों के अंदर पंजीयन करने का आह्वान किया गया है. जन्म-मृत्यु की जानकारी समय पर देने पर शुल्क नहीं देना पडता.
* अन्यथा प्रतिज्ञापत्र देने पर भी होता है पंजीयन
कई बार अनदेखी होने पर व्यक्ति के जन्म अथवा मृत्यु का पंजीयन नहीं होता. साल भर में ग्राम पंचायत, नगरपालिका, महानगरपालिका में यदि पंजीयन नहीं किया तो प्रमाणपत्र के लिए न्यायालय में जाना पडता है. प्रतिज्ञापत्र देकर ही प्रमाणपत्र मिलता है. इसे टालने के लिए 21 दिनों के अंदर जन्म-मृत्यु का पंजीयन 21 दिनों के भीतर करना जरूरी है.

घर में जन्म अथवा मृत्यु की घटना होने पर 21 दिनों के भीतर उसका पंजीयन करना पडता है. यह पंजीयन ऑनलाइन भी कर सकते है. सालभर में यदि पंजीयन नहीं हुआ तो कोर्ट के जरिए पंजीयन करना होगा.
-डॉ.सुभाष ढोले, जिला स्वास्थ्य अधिकारी
* 6 माह में पंजीयन की संख्या
जिले में जनवरी से जून 2023 इन 6 महीने में 21 हजार 252 जन्म का पंजीयन तथा 11 हजार 552 मृत्यु का पंजीयन किया गया है, यह जानकारी जिला स्वास्थ विभाग ने दी.
* यहां पर कर सकते है पंजीयन
ुुुसरकार द्वारा उपलब्ध करवाई गई वेबसाइट पर ऑनलाइन जन्म-मृत्यु का पंजीयन कर सकते है. इसके साथही ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित ग्रामपंचायत, शहरी क्षेत्र में नगरपालिका, तथा महानगरपालिका में भी पंजीयन कर सकते है. पंजीयन करने के लिए जन्म अथवा मृत्यु होने का प्रमाण पेश करना पडता है. लेकिन कई लोग पंजीयन करने की ओर अनदेखी करते दिखाई देते है.

Related Articles

Back to top button