अमरावतीमहाराष्ट्र

राख की यातायात करने वालें वाहनों से जनस्वास्थ्य को खतरा

भीम आर्मी आक्रामक, प्रदूषण विभाग को दिया ज्ञापन

* कार्रवाई नहीं हुई तो आंदोलन करने की दर्शाई तैयाारी
नांदगांव पेठ/दि.18– रतन इंडिया के राख की यातायात करने वाले वाहनों द्वारा महामार्ग पर राख उडकर रोजाना प्रदूषण हो रहा है. वाहनचालकों की आंखों में यह राख उडने से कई हादसे हुए है. इतनाही नहीं तो कई लोग नेत्र व फेफडों से संबंधित बीमारी से ग्रसित हो रहे है. जनस्वास्थ्य खतरे में आने से भीम आर्मी आक्रामक हुई है. इस संबंध में जल्द ही कार्रवाई नहीं हुई तो आंदोलन करने की चेतावनी भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष रितेश तेलमोरे ने ज्ञापन में दी है. इस आशय का ज्ञापन प्रदूषण विभाग सहित मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री को देकर संबंधितों पर कडी कार्रवाई करने की मांग की है.

रतन इंडिया ऊर्जा प्रकल्प में से रोजाना लाखों टन राख वाहनों के माध्यम से ले जायी जा रही है. रतन इंडिया ने राख का व्यवस्थापन करने का ठेका डीएनए नामक स्थानीय कंपनी को दिया है. डीएनए के माध्यम से सैंकडों वाहनों में राख भरकर ईंटभट्टी या अन्य स्थान पर यातायात की जाती है. रोजाना लाखों रुपए मुनाफा इस राख के माध्यम से कमाया जा रहा है. किंतु महामार्ग से राख की यातायात करते दौरान हवा में राख उडकर महामार्ग पर स्थित घर, हॉटेल्स, खेतों में उडने से प्रदूषण निर्माण हो रहा है. इतनाही नहीं तो महामार्ग से आवागमन करने वाले वाहनचालकों की आंखों में यह राख उडने से कई हादसे हुए है. महामार्ग से सटे गांव के नागरिकों को इस राख के प्रदूषण के कारण कई बीमारियों का सामना करना पड रहा है. बावजूद इसके एक भी विभाग रतन इंडया अथवा डीएनए पर कार्रवाई करने सामने नहीं आ रहा.

भीम आर्मी ने प्रदूषण विभाग को ज्ञापन देते हुए सभी वाहन और रतन इंडिया व डीएनए पर कार्रवाई कर नागरिकों को न्याय देने की मांग की है. जल्द ही इस संबंध में कार्रवाई नहीं हुई तो महामार्ग पर राख की यातायात करने वाले वाहनों को रोका जाएगा, यह चेतावनी भीम आर्मी जिलाध्यक्ष रितेश तेलमोरे ने प्रदूषण विभाग को सौंपे ज्ञापन में दी. इस समय भीम आर्मी के कार्यकर्ता व कुछ गांव के ग्रामवासी उपस्थित थे.

संबंधितों पर कार्रवाई करना आवश्यक
प्रदूषण, पर्यावरण और प्रादेशिक परिवहन विभाग यह तीनों रतन इंडिया और डीएनए कंपनी के भागधारक के रूप में काम देख रहे होंगे, इसलिए ऐसा हो रहा. किसी भी विभाग का अधिकारी संबंधितों पर कार्रवाई करने आगे नहीं आ रहा. उक्त तीनों विभाग का मौन भविष्य में महामार्ग के गांवों के लिए खतरनाक होगा. इसलिए इन तीनों विभाग ने अपना कर्तव्य ईमानदारी के साथ निभाएं, अन्यथा भीम आर्मी को सभी को सबक सीखाएंगी, यह चेतावनी भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष रितेश तेलमोरे ने दी है.

 

 

Related Articles

Back to top button