अमरावती

कम्पोस्ट डिपो पर जल्द होगी जनसुनवाई

सांसद अनिल बोंडे ने किया सुकली परिसर का दौरा

* अब भी धधक रहे कचरे के पहाड, परिसर में दुर्गंध व धूंआ
अमरावती/दि.12– नागरी घन कचरा व्यवस्थापन के मसले को ध्यान में रखते हुए राज्य सभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने गत रोज सुकली परिसर स्थित मनपा के कम्पोस्ट डिपो को भेंट दी और इस कम्पोस्ट डिपो पर चल रहे कामकाज की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही बायोमायनिंग प्रकल्प को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए. साथ ही कहा है कि, सुकली कम्पोस्ट डिपो को लेकर जल्द ही जनसुनवाई की जाएगी.
बता दें कि, विगत कुछ समय से सुकली परिसर स्थित कम्पोस्ट डिपो में लगे कचरे के पहाडनुमा ढेरों में आग धधक रही हैं. जिसकी वजह से पूरे परिसर में जहरिला धूंआ और दुर्गंध भरे हुए हैं. यह आए दिन की समस्या हैं, जिसकी वजह से सुकली गांववासियों सहित क्षेत्र के किसानों को काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पड रहा हैं. इससे संबंधित शिकायतें मिलने पर राज्य सभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने कल मनपा अधिकारियों को अपने साथ लेकर सुकली स्थित कम्पोस्ट डिपो का दौरा किया और यहां पर व्याप्त समस्याओं व दिक्कतों को भी जाना. साथ ही उन्होंने सुकली कम्पोस्ट डिपो की वजह से हो रही समस्याओं व दिक्कतों को हल करने के लिए जल्द ही जनसुनवाई शुरु करने की बात भी कही.


इस समय सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने प्रशासन को निर्देश दिया कि, इस परिसर में लगे कचरे के पहाडों को त्वरित खाली किया जाए और ऐसा करते समय परिसरवासियों को किसी भी तरह की कोई तकलीफ न हो इस बात की ओर भी ध्यान दिया जाए. यह प्रकल्प आगामी मई माह तक पूरा करने हेतु डेडलाइन तय की गई हैं. ऐसे में तय समय के भीतर यह काम पूरा करने के संदर्भ में तमाम आवश्यक कदम उठाए जाए.
सांसद डॉ. अनिल बोंडे के इस दौरे की खबर मिलते ही, सुकली गांव के अनेको किसान व प्रतिष्ठित नागरिक भी कम्पोस्ट डिपो परिसर पहुंचे. जिन्होंने राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे से अपनी समस्याएं विषद करते हुए कहा कि, कम्पोस्ट डिपो में जमा किए जाने वाले कचरे के ढेर से बेहत जहरीली गैसेस निकलती हैं. साथ ही कम्पोस्ट डिपो परिसर में आए दिन आग लगती हैं जो कई-कई दिनों तक धधकती रहती हैं, ऐसे में पूरा परिसर जहरिले धूंए से भर जाता हैं. इन जहरिली गैसों व धूंए की वजह से परिसरवासियों का स्वास्थ्य खतरे में और इस परिसर में विभिन्न तरह की बीमारियां फैल रही हैं. सुकलीवासियों ने यह भी कहा कि, कम्पोस्ट डिपो में इस बार दीपावली से दो दिन पहले आग लगी, जिसे बुझाने हेतु मनपा व्दारा अब तक कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया गया. जिसकी वजह से यह आग लगातार धधक रही हैं.
इन तमाम शिकायतों को सुनने के बाद सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने क्षेत्रवासियों की समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण करने हेतु जनसुनवाई शुरु करने का निर्देश मनपा अधिकारियों को दिया. साथ ही सुकली कम्पोस्ट डिपो परिसर में लगे कचरे के बडे-बडे पहाडों को नष्ट करते हुए यहां जमा हुए कचरे पर बायोमायनिंग प्रकल्प के तहत प्रक्रिया करने के निर्देश भी दिए.
इस समय मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर, उपायुक्त डॉ. सीमा नेताम, शहर अभियंता इकबाल खान, सहायक आयुक्त भूषण पुसतकर व श्रीरंग तायडे, स्वास्थ्य अधीक्षक एकनाथ कुलकर्णी, अभियंता राजेश आगरकर व सुधीर गोटे, पूर्व पार्षद सुनील काले व श्रीचंद तेजवानी, मंगेश कोंडे, गजानन देशमुख, कामेश साहू, तुषार वानखडे, रविकिरण वाघमारे तथा सुकली परिसर निवासी हाजी शकील, अकील बाबा, काशीराव सवई, दिनेश विरुलकर, सुधाकर मानेकर, हाजी अफसर, सुनील मेश्राम, विनोद कोरे, सुनील वासनीक, वसंत साठे सहित ठेकेदार के प्रतिनिधि व मनपा कर्मचारी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button