अमरावतीमहाराष्ट्र

दालें होंगी महंगी

तुअर के दाम चढे

* फिलहाल समर्थन मूल्य से ढाई हजार अधिक
अमरावती/दि.18– तुअर के सीजन को दो सप्ताह का समय रहते रेट 9500 रुपए तक पहुंच गए है. जिससे इसबार दालों के रेट उतरने की संभावना कम बताई जा रही है. समर्थन मूल्य से ढाई हजार रुपए प्रति क्विंटल रेट अधिक मिलने से किसानों को राहत पहुंची है.

औसत से कम बारिश के कारण इस बार तुअर का उत्पादन प्रभावित होने की संभावना व्यक्त की गई. उसमें बेमौसम बारिश और बदली के वातावरण से फसल पर इल्ली का प्रकोप हो गया. जिससे क्वालिटी खराब हो गई. सिर्फ अमरावती जिला नहीं, अपितु देशभर में यहीं स्थिति रहने से तुअर के औसत उत्पादन में गिरावट की आशंका है. कर्नाटक में तुअर का सीजन शुरु है. व्यापारियों ने बताया कि, वहां भी यहीं दाम चल रहे है.

केंद्र सरकार ने तुअर को 7 हजार रुपए प्रति क्विंटल गारंटी मूल्य घोषित किया है. यहां मंडी में अच्छे माल को 9500 रुपए रेट मिल रहा है. अगले कुछ दिनों में यह रेट 10 हजार रुपए हो सकते है. सरकार बाजारभाव से तुअर खरीदी करेंगी. जिससे रेट कम होने की संभावना नहीं है. जिले में तुअर का सीजन शुरु होने पर आवक बढने से भले ही रेट में कुछ कमी आए.

* सरकारी केंद्रों को नहीं प्रतिसाद
सरकार ने बाजारभाव से तुअर खरीदी का ऐलान किया है. उसके लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरु है. किंतु किसानों से प्रतिसाद नहीं मिल रहा. तुअर के रेट मुंबई स्थित वरिष्ठ कार्यालय से तय होते है.

* आठ दिनों में बढे दाम
10 जनवरी- 7900
11 जनवरी-9212
12 जनवरी-9100
13 जनवरी-9200
14 जनवरी-9300
15 जनवरी-9211
17 जनवरी-9500

Related Articles

Back to top button