अमरावती

पुणे एसटी बस आरक्षण बुकिंग को प्रवासियों का अल्प प्रतिसाद

विभाग नियंत्रक श्रीकांत गभणे (Shrikant Gabhane) की जानकारी

अमरावती/दि.१९ – दीपावी के पश्चात एसटी महामंडल अमरावती विभाग द्वारा अमरावती से पुणे के लिए छह शिवशाही बसे छोडी गई थी. इन बसों में पिछले तीन दिनों से १० से ४० प्रवासियों ने ही आरक्षण करवाया ऐसी जानकारी विभागीय नियंत्रक श्रीकांत गभणे ने दी. कोरोना प्रादुर्भाव का असर अब धीरे-धीरे कम हो रहा है फिर भी प्रवासी यात्रा नहीं कर रहे है. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कमी आयी है.
एसटी महामंडल ने हर रोज २० से ३० हजार आरक्षण होता था. दीवाली के पश्चात हर रोज अमरावती से सभी मार्गो पर ३७५ बस छोडी जा रही है. जिसका प्रवास प्रतिदिन १ लाख १५ हजार किमी हो रहा है उसमें एसटी महामंडल को ३२ लाख रुपए का उत्पन्न हुआ. पिछले वर्ष की तुलना में इस बार दीपावली पर बस छोडी गई. जिसमें प्रवासियों में कमी आयी ऐसी जानकारी विभागीय नियंत्रक श्रीकांत गभणे ने दी.

पुणे के लिए अतिरिक्त बस

दीपावली के पूर्व व दीपावली के पश्चात एसटी विभाग द्वारा पुणे के लिए हर रोज छह बसों का नियोजन किया गया था. इसमें ५ शिवशाही बस व १ साधी नॉन एसी स्लिपर बस छोडी जा रही थी. बसों में पूर्ण क्षमता प्रवासी ले जाने की अनुमति शासन द्वारा दी गई थी. जिसमें ४४ सिटर क्षमता वाली बस का समावेश है. किंतु लंबी दूरी की बसो में भी प्रवासियों की भीड नहीं दिखायी दे रही है.

ग्रामीण क्षेत्रों में बढायी फेरियां

दीपावली व भाईदूज के त्यौहार को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बस फेरियां बढायी गई. अमरावती मख्यालय से ५० किमी अंतर पर तहसील में बसों की फेरियां बढायी गई. जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवासियों ने अच्छा प्रतिसाद दिया और बस में भीड दिखने लगी.

चिखलदरा और शेगांव के लिए विशेष बस सेवा

भाविकों के लिए मंदिर व पर्यटको के लिए पर्यटन स्थल शुरु किए जाने के निर्णय के पश्चात शेगांव व चिखलदरा के लिए विशेष बस फेरियां बढा दी गई है. चिखलदरा में पर्यटको की सुविधा के लिए अतिरिक्त फेरियां भी बढा दी गई है.

वापसी के प्रवास में आरक्षण की स्थिति

अमरावती से पुना प्रवासियों के वापसी के प्रवास के लिए तीन दिनों में आरक्षण बुकिंग को अल्प प्रतिसाद मिला. पुणे के लिए शिवशाही की टिकट प्रतिव्यक्ति १०९० रुपए तथा साधारण बस की टिकट प्रति व्यक्ति ९०० रुपए रखी गई है. जिसमें केवल दो बसों को ही आरक्षण मिला. सोमवार को १५, मंगलवार को २५ तथा बुधवार को २० प्रवासियों ने आरक्षण द्वारा टिकट बुकिंग की.

निजी बस हाउसफुल्ल

नागपुर से अमरावती मार्ग होते हुए पुणे के लिए हर रोज विविध कंपनियों की ३० से ४० बस चलायी जाती है. एसटी महामंडल की तुलना में निजी बसों की बुqकग हाउसफुल्ल है. ९०० से १ हजार रुपए तक प्रति व्यक्ति टिकट निजी बस वाले प्रवासियों से लेते है.

Related Articles

Back to top button