अमरावती

809 एजेंसियों के माध्यम से की जा रही सरकारी चने की खरीदी

अमरावती में खरीदा गया डेढ लाख क्विंटल चना

* संभाग को मिला लक्ष्य हुआ पूरा
* अतिरिक्त चना खरीदी को मंजूरी
अमरावती/ दि.31-नाफेड के माध्यम से 809 एजेंसियों के माध्यम से सरकारी चने की खरीद की जा रही है. संभाग के अमरावती, वाशिम, बुलढाणा, अकोला और यवतमाल जिलों में चना खरीद का लक्ष्य पांच लाख बढ़ा दिया गया है. चूंकि कोंकण, पश्चिम महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ जिलों में 25 प्रतिशत का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाएगा, इसलिए लक्ष्य पूरा करने वाले जिलों को अतिरिक्त चना खरीदने की मंजूरी दे दी गई है. इसमें अमरावती, बुलढाणा में डेढ़ लाख क्विंटल और अकोला जिले में एक लाख क्विंटल चना किसानों से गारंटीकृत मूल्य पर खरीदा जाएगा.
87 करोड़ 57 लाख डिफाल्टर प्रदेश में ग्राम डिफाल्टर 87 करोड़ 57 लाख का भुगतान किया जा चुका है. मार्केटिंग फेडरेशन, विदर्भ मार्केटिंग फेडरेशन, किसानों की कंपनियों ने प्रत्येक जिले में तहसीलों में खरीद केंद्रों को चालू किया गया. प्रदेश में अब तक 65 लाख क्विंटल से अधिक की खरीद हो चुकी है. इस साल उत्पादकता के 25 फीसदी के खरीद मानदंड को लेकर दिक्कत थी. उसके बाद कई दिनों तक खरीदारी बंद रही, जिससे चना उत्पादक किसान संकट में था.एक बार लक्ष्य बढ़ाने के बाद भी पंजीकृत किसानों की संख्या नहीं हो सकी, इसलिए दूसरी बार खरीदी का लक्ष्य बढ़ाया गया है. राज्य सरकार ने पश्चिम विदर्भ के पांच जिलों के लिए चना खरीद लक्ष्य को पांच लाख क्विंटल बढ़ाने का फैसला किया है. इसमें अकोला 1 लाख, अमरावती और बुलढाणा 1.5-1.5 लाख, यवतमाल 70 हजार और वाशिम जिला 30 हजार अतिरिक्त चने की खरीद गारंटी मूल्य पर की जाएगी.
11 जून तक खरीदी शुरु रहेगी
इस सीजन में नाफेड की चने की खरीदी 11 जून तक की जाएगी. गारंटीकृत मूल्य पर चना क्रय करते समय 100 क्विंटल प्रति सप्ताह की खरीद सीमा निर्धारित की गई है. सहकारिता एवं विपणन विभाग द्वारा किसानों को दैनिक आवश्यकता के अनुसार एसएमएस भेजा जाए, साथ ही साथ दिए गए उद्देश्य के अनुसार और वर्तमान खरीद के लिए वखार निगम को 50 किलोमीटर के भीतर गोदाम उपलब्ध कराना होगा.

Related Articles

Back to top button