अमरावतीविदर्भ

होमिओपैथीक दवाईयों की खरीदी अटकी

जिला परिषद में निधी का अभाव रहने के चलते लटका काम

अमरावती/दि.15 – आर्सेनिक अल्बम-30 नामक होमिओपैथीक दवाई की खरीदी हेतु 14 वे वित्त आयोग की निधी के ब्याज से रकम खर्च करने का निर्देश विगत 7 जुलाई को ग्राम विकास विभाग द्वारा एक पत्र जारी कर सभी जिला परिषदों को दिया गया है. लेकिन दो माह की कालावधी बीत जाने के बावजूद अमरावती जिला परिषद में होमिओपैथीक दवाईयों की खरीदी प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पायी है.
इस संदर्भ में पता चला है कि, सरकार द्वारा दो माह पूर्व दिशानिर्देश तो दिया गया, किंतु इस कार्य हेतु जिला परिषद को सरकार की ओर से एक रूपया भी प्राप्त नहीं हुआ. जिसके परिणाम स्वरूप जिला परिषद ने होमिओपैथीक दवाई की खरीदी प्रक्रिया शुरू नहीं हो पायी. ऐसे में अब यह सवाल पूछा जा रहा है कि, ग्रामीण क्षेत्र की जनता को होमिओपैथीक दवाईयों की आपूर्ति आखिर कब तक हो पायेगी. वहीं दूसरी ओर इस विषय को लेकर जिला परिषद के स्वास्थ्य महकमे द्वारा सरकारी आदेश की प्रतिक्षा की जा रही है.

सरकार ने मांगी थी जानकारी

जिला परिषद की ओर से होमिओपैथीक दवाईयां नहीं खरीदी जाने की बात ध्यान में आने पर राज्य सरकार के ग्रामविकास विभाग ने विगत 29 जुलाई को पत्र जारी कर जिला परिषद से इस संदर्भ में जानकारी मांगी थी. जिसमें पूछा गया था कि, दवाईयों की खरीदी के लिए निविदा का विज्ञापन कब प्रकाशित किया गया, कितनी निविदाएं प्राप्त हुई, उन्हें कब खोला गया, दवाईयों के न्यूनतम व अधिकतम दर कितने मिले, आदि.

होमिओपैथीक दवाईयों की खरीदी प्रक्रिया जिला परिषद प्रशासन द्वारा पूर्ण कर ली गयी है और सरकार से निधि प्राप्त होने हेतु आवश्यक प्रयास किये जा रहे है. निधी उपलब्ध होते ही दवाईयों की खरीदी के संदर्भ में योग्य निर्णय लिया जायेगा.
– अमोल येडगे
मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिप अमरावती.

Related Articles

Back to top button