अमरावतीमहाराष्ट्र

8 केन्द्रों पर ज्वार, मक्का की खरीदी

642 किसानों का पंजीयन

* जून मासांत तक होगी खरीदी
अमरावती/दि. 24-व्यापारियों द्बारा ज्वार और मक्का की खरीदी में रेट तोडने की आदत के कारण मांग पश्चात सरकारी खरीदी केंद्र शुरू किए गये है. जिले में 8 स्थानों पर ज्वार और अन्य फसलों की एमएसपी पर खरीदी शुरू करते हुए 642 किसानों का अब तक पंजीयन हो गया है. 31 मई तक पंजीयन करवा सकते हैं. माल की खरीदी जून अंत तक होती रहेगी. उल्लखेनीय है कि अनेक राजनेताओं ने किसान हित में ज्वार आदि की सरकारी खरीदी की डिमांड उठाई थी. इन्ही केन्द्रों पर मक्का की खरीदी भी होने की जानकारी जिला माकेटिंग अधिकारी अजय बिसने की ओर से दी गई.

* इन तहसीलों में खरीदी केंद्र
अमरावती के अलावा अचलपुर , चांदुर बाजार, दर्यापुर, मोर्शी, चांदुर रेलवे, अंजनगांव सुर्जी में एक- एक केन्द्र शुरू किया गया है. इससे किसानों को सुविधा भी होगी. वे अपने नजदीकी केन्द्र पर कृषि उपज ले जाकर सरकार द्बारा निर्धारित दाम पर बेच सकेंगे.

* 642 किसानों का पंजीयन
मार्केटिंग अधिकारी अजय बिसने ने बताया कि सभी 8 केन्द्रों पर पंजीयन शुरू है. किसान माल भी ला रहे है. 642 किसानों ने ज्वार की विक्री के लिए नाम लिखाया है. बिसने के अनुसार 31 मई तक पंजीयन कर सकते है. जिले में ज्वार की पैदावार पहले कम होती थी. हाल के वर्षो में दर्यापुर, अंजनगांव, चांदुर बाजार तहसीलों में किसानों ने जनवरी में बुआई की थी. अब ज्वार के भुट्टे तैयार है. मक्का के लिए भी किसानों ने पंजीयन करवाया है. आनेवाले दिनों में पंजीयन की संख्या बढ सकती है. बडी मात्रा में सरकार द्बारा अच्छे रेट पर ज्वार खरीदी से किसानों की व्यापारियों के हाथों हो रही लूट पर अंकुश लगा.

 

Related Articles

Back to top button