अमरावती

बिजासेन मंदिर में पुरुषोत्तम कथा १८ से

शसन द्वारा दिए गए निर्देशों का किया जाएगा पालन

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१५ – स्थानीय मसानगंज स्थित बिजासेन माता मंदिर प्रागंण में पुरुषोत्तम मास कथा का आयोजन १८ सिंतबर से किया जाएगा. जिसमें कोरोना की पाश्र्वभूमि पर कम से कम संख्या में महिलाएं उपस्थित रहेगी. तथा लॉउडिस्पीक के माध्यम से भाविक अपने घरों में ही बैठक कथा का लाभ ले सकेंगे. १८ सिंतबर से प्रांरभ हो रही कथा हर रोज दोपहर १२ बजे से २बजे तक होगी. जिसमें पंडित अजय पटेरिया अपनी मधुर वाणी में कथा प्रस्तुत करेंगे. ऐसी जानकारी मंदिर के व्यवस्थापक धीरज बसेरिया ने दी.
व्सवस्थापक बसेरिया ने कहा कि ३ वर्ष में एक बार पुरुषोत्तम मास का पावन पर्व आता है. इस अवसर पर बजिसेन माता मंदिर में पुरुषोत्तम कथा का आयोजन किया जाता है. कथा सुनने महिलाएं बडी संख्या में उपस्थित रहती है. किंतु इस साल कोरोना प्रादुर्भाव के चलते शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए मंदिर प्रांगण में कथा का वाचन किया जाएगा. जिसमें महिलाओं की संख्या कम होगी और लाउडिस्पीक के माध्यम से भी महिलाएं कथा का लाभ ले सकेगी. जिससे मंदिर प्रांगण में अनावश्यक भीड नहीं होगी.
पुरुषोत्तम कथा को लेकर पंडित अजय पटेरिया ने कहा कि इस माह में कोई किसी तीर्थस्थान पर जाकर स्नान दान और भगवान विष्णु की पूजा करता है तो उसके सारे पाप कट जाते है और वह स्वर्ग जाने का अधिकारी हो जाता है. शास्त्रों में इस माह को मलमास या अधिक मास अथवा पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है. इस माह में मूर्तिपूजा, प्रतिष्ठान, यज्ञदान, व्रत, वेद है. किंतु इसमें विष्णु की पूजा को सर्व माना गया है. इस आयोजन को सफल बनाने के लिए और ज्यादा भीड  न हो इसके लिए आयोजन समिति की ओर से प्रयास किए जा रहे है.

Related Articles

Back to top button