अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सावन सोमवार पर अभिषेक हेतु कतारें

जिले के सभी प्रमुख शिवालयों में भक्तों का रेला

* जलाभिषेक, रुद्राभिषेक और सिंगार की होड
* जयकारे से गूंजा परिसर, बेल पान, कनेर के फूल, शमी पत्र, धतूरा अर्पित
अमरावती/दि. 5 – सावन सोमवार पर तडके 4 बजे से जिले के प्रमुख शिवालयों में जल, दुग्ध, बेल पान, शमी पत्र, कनेर के फूल, धतूरा अर्पित करने और हर हर महादेव के जयकारा की गूंज रही. अनेक स्थानों पर यह गूंज गगनभेदी हो गई थी. शहर और परिसर के शिवालयों में भाविक उमडे. महिलाओं और बच्चों ने भी शिवलिंग पर जल चढाने की श्रद्धा को व्यक्त किया. ओम नम: शिवाय और श्री शिवाय नम:स्तुभ्यम् का मंत्र जाप करते हुए रुद्राभिषेक, दुग्धाभिषेक, जलाभिषेक किए गए. कई स्थानों पर कतारे लग गई थी. फिर भी लोगों ने शंकरजी को जल अर्पित किया. अपने सप्ताह का प्रारंभ शिवपूजन से किया.
* गडगडेश्वर में तडके अभिषेक
शहर के गडगडेश्वर में माथे पर त्रिपुंड सजाकर शिवभक्तों का उत्साह देखते ही बना. तडके 4 बजे से भाविकों की टोलियां उमडना आरंभ हो गई थी. पहला अभिषेक और रुद्राभिषेक पौ फटने से पहले हो गए थे. उसी प्रकार गडगडेश्वर शिवलिंग को फूलों और फलों से एवं अन्य सामग्री के जरिए सजाने की भी श्रद्धालुओं में बडी आस्था देखी गई. उंचे स्वर में जय शिव ओंकारा आरती गायी गई.
* सभी शिवालयों में भीड
शहर के सभी प्रसिद्ध शिवालयों भूतेश्वर, सोमेश्वर, संकरेश्वर, तपोवनेश्वर, सिद्धेश्वर, कोंडेश्वर, संगमेश्वर, नर्मदेश्वर में न केवल स्त्री-पुरुष भाविक उमडे. बच्चे भी हाथ में लोटा भर जल लेकर शिवलिंग पर चढाते देखे गए. कई जगह कतारे लग गई थी. अपनी बारी का भक्त इंतजार करते देखे गए. शिवलिंग को चाव से फूल-पत्तो से सजाया. उसी प्रकार बिल्वपत्र और भांग, धतूरा शिवजी को अर्पित किया गया. महिला मंडलों ने सामूहिक रुप से शिवजी लाखोडी का अर्पण किया.
* तपोवनेश्वर में बाबा का सिंगार
श्री क्षेत्र तपोवनेश्वर महादेव मंदिर बोडना में प्रात:काल रुद्राभिषेक कर बाबा का सिंगार किया गया. मंत्रोच्चार के साथ पूजन, अभिषेक और आरती की गई. भक्तों की भारी भीड रही. सुनील साहू, श्रीकांत गुप्ता, विनय सिंगरे, ऋषि गुप्ता, दीप रेड्डी, अमित सोनी, ध्रुव पंजापी, अतुल साहू, क्रिष्णा साहू, सागर गुप्ता, श्लोक गुप्ता आदि अनेक भक्तों ने पूजन, अर्चन किया.
* फोटो – विशाल के पास
* संकरेश्वर में नित्य सिंगार
प्रताप चौक के संकरेश्वर महादेव का सावन उपलक्ष्य नित्य रात्री में पूजन व सिंगार किया जा रहा है. रविवार रात नाकोडा भैरव का सिंगार किया गया था. यहां का सिंगार सभी भक्तों को बडा आकर्षित कर रहा है. देर रात्री की शयन आरती में परिसर के लोग उमड रहे हैं. विशेष पूजन और अभिषेक नित्य रुप से जारी रहने की जानकारी नीलेश शर्मा ने दी.

Related Articles

Back to top button