अमरावती

टीकाकरण के टोकन हेतु सुबह 4 बजे से लग रही कतारें

भीडभाड टालने हेतु अलग-अलग समय के दिये जा रहे टोकन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१५कोविड संक्रमण से बचाव हेतु अधिकांश नागरिक अब कोविड प्रतिबंधात्मक टीका लगवाने को प्राथमिकता दे रहे है. लेकिन शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की किल्लत रहने की वजह से वहां जबर्दस्त भीडभाड हो रही है. हालांकि अब 18 से 44 वर्ष आयुगुट के युवाओं को टीका लगाये जाने का काम रोक दिया गया है. किंतु 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों की वैक्सीन लगवाने से पहले टोकन प्राप्त करने हेतु जमकर भीडभाड हो रही है. साथ ही कई टीकाकरण केंद्रों पर तडके 4 बजे से नागरिकों की कतारें लगने का दृश्य दिखाई दे रहा है.
बता दें कि, स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरूवार व शुक्रवार ऐसे दो दिन के टीकाकरण हेतु कोविशिल्ड वैक्सीन के 16 हजार 200 डोज का स्टॉक सभी टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचा दिया गया था. जिसके से ग्रामीण क्षेत्र के कई केंद्रों पर शुक्रवार को वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया था. ऐसे में अब शनिवार व रविवार को दो दिनों तक कई केंद्रों पर वैक्सीनेशन का काम बंद रहेगा. वैक्सीन का वितरण टीकाकरण केेंद्रोें की मांग और प्रयोग के अनुसार किया जाता है और इस समय 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों को ही यह वैक्सीन लगायी जा रही है. ऐसे में वैक्सीनेशन के लिए उमडनेवाली भीड की वजह से कोविड संक्रमण न फैले इस हेतु टीकाकरण के लिए टोकन देते समय स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा लाभार्थियों को एक निश्चित समय दिया जाता है और उन्हें उसी समय कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जाता है, ताकि एकसाथ भीडभाड की स्थिति न बने. किंतु अधिकांश वरिष्ठ नागरिक सुबह-सुबह ही टीकाकरण करवाने की चाहत रखते है. ऐसे में सुबह-सुबह सभी टीकाकरण केंद्रों पर टोकन प्राप्त करने हेतु नागरिकों की अच्छीखासी भीड दिखाई देती है.

शनिवार व रविवार ऐसे दो दिन अमरावती मनपा क्षेत्र के 15 टीकाकरण केंद्रोें पर वैक्सीन उपलब्ध रहेगी. इस हेतु हमें प्राप्त पांच हजार वैक्सीन के अनुसार आवश्यक नियोजन किया गया है. टीकाकरण केंद्रोें पर वैक्सीन की जरूरत व मांग को ध्यान में रखते हुए वैक्सीन की आपूर्ति की जाती है.
– डॉ. विशाल काले
स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी, अमरावती मनपा

  • ऐसे हुआ है वैक्सीन का वितरण

मनपा – 5,000
जिला स्वास्थ्य – 900
वरूड – 1100
अमरावती तहसील – 900
भातकुली – 600
दर्यापुर – 800
अंजनगांव सूर्जी – 700
अचलपुर – 1200
चांदूर बाजार – 900
चांदूर रेल्वे – 600
धामणगांव रेल्वे – 900
तिवसा – 700
मोर्शी – 900
नांदगांव खंडेश्वर – 500
धारणी – 300
चिखलदरा – 200

Related Articles

Back to top button