अमरावती

शक्ति महाराज से ‘बरकत’ लेने कतारें

दिवाली की रात को काली माता मंदिर पर उमडे लोग

अमरावती/दि.13– हिंदू स्मशान घाट के पीछे स्थित प्रसिद्ध काली माता मंदिर में दिवाली पर माता रानी की भव्य पूजा अर्चना की गई. साज सज्जा ने सभी को आकर्षित किया. माता रानी के सामने शीश झुकाने वालों का तांता लगा रहा. ऐसे ही अनेक वर्षो की परंपरा के अनुरुप प.पू. शक्ति महाराज के हस्ते बरकत लेने भी सैकडों लोग उमडे. उनमें नगर के अनेक प्रतिष्ठित, व्यापारी, कारोबारी, प्रोफेशनल, वकील आदि भी शामिल थे.

* लगी कतारें
बरकत के लिए इतनी बडी संख्या में लोग उमडे कि, पुरुषों और महिलाओं की अलग-अलग कतारें लग गई थी. निश्चित ही महिलाओं की संख्या अधिक रही. बारंबार माता रानी और शक्ति महाराज का जयकारा लगता रहा. खास बात यह है कि बडी संख्या में युवतियां भी बरकत लेने आई थी. काली माता मंदिर में सर्वत्र उत्साह का वातावरण रहा.

* पुलिस बंदोबस्त में वितरण
शक्ति महाराज के हस्ते मिले नोट, रुपए, सिक्के अपने घर, दुकान की तिजोरी में रखने से बरकत अर्थात अभिवृद्धि होने की मान्यता है. इसलिए दिवाली की रात 8 बजे से जब पूजन पश्चात शक्ति महाराज ने रुपए, सिक्के से भरे बडे पतीलों में हाथ डालकर बरकत वितरण करना आरंभ किया तो भीड उमड पडी थी. जिसके कारण पुलिस ने व्यवस्था संभाल ली. लोगों को कतारबद्ध किया. जिससे देर रात्री तक सैकडों लोग बरकत के लाभार्थी खुशी-खुशी बने. हाल के वर्षो की काली माता मंदिर की यह परंपरा बडी प्रसिद्ध हुई है. बता दें कि मंदिर में अश्विन और चैत्र नवरात्रि पर विशेष अनुष्ठान एवं आयोजन होते हैं. श्रद्धालुओं का बडी संख्या में सहभाग रहता आया है.

Related Articles

Back to top button