अमरावती

एक रुपए में रबी सीजन का फसल बीमा, 15 दिसंबर तक ‘डेडलाइन’

डेढ लाख किसानों का सहभाग रहने की संभावना

अमरावती/दि.13– फसल बीमा हेतु किसानों का प्रीमियम सरकार द्वारा अदा किए जाने के चलते इस बार रबी सीजन के लिए किसान महज एक रुपए में फसल बीमा योजना में अपना सहभाग दर्ज कर सकते है. इस योजना में सहभागी होने हेतु 15 दिसंबर की डेडलाइन दी गई है. साथ ही अनुमान जताया जा रहा है कि, इस बार करीब डेढ लाख किसान खाता धारक इस योजना में शामिल हो सकते है.
बता दें कि, प्राकृतिक आपत्ति तथा कीट व रोग की वजह से फसलों का नुकसान होने पर रबी फसलों को इस योजना के जरिए संरक्षण मिलता है. इस बार जमीन में आद्रता नहीं रहने के चलते बुआई की रफ्तार सुस्त है.

जिसके चलते किसानों को इस योजना का फायदा हो सकता है. इसमें कर्जदार व बिगर कर्जदार किसानों का सहभाग ऐच्छीक है. साथ ही अपनी व्यक्तिगत अथवा लीज पट्टे पर खेती करने वाले किसान इस योजना में सहभाग ले सकते है. साथ ही इस योजना में गेहूं, चना व प्याज सहित अन्य फसलों का सामवेश किया गया है. इस योजना में इस वर्ष से किसानों का हिस्सा भी राज्य सरकार द्वारा अदा किया जाना है. जिसके चलते किसान केवल एक रुपया अदा करते हुए फसल बीमा योजना में अपना सहभाग दर्ज कर सकते है. इस वर्ष के लिए जोखिम स्तर 70 फीसद निश्चित किया गया है. वहीं यदि किसी मृत व्यक्ति के नाम पर बीमा निकालने का प्रयास किया जाता है, तो उस प्रस्ताव को रद्द कर दिया जाएगा. ऐसी जानकारी कृषि विभाग द्वारा दी गई है. साथ ही बताया गया है कि, इसे लेकर कृषि विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक जागृति की जाएगी.

* यह बातें है महत्वपूर्ण
प्रभाविक फसल या क्षेत्र को लेकर कोई घटना घटित होने पर 72 घंटों के भीतर बीमा कंपनी को उसकी जानकारी देना अनिवार्य किया गया है. जिसके बाद कंपनी द्वारा पंचनामे किए जाएंगे.
सामूहिक सेवा केंद्र धारक के पास महज एक रुपया अदा करते हुए किसान इस योजना में सहभाग ले सकते है और यदि किसी भी केंद्र पर इससे अधिक रकम की मांग की जाती है. तो तुरंत ही समिपस्थ कृषि कार्यालय के पास इसकी शिकायत की जानी चाहिए.

* इस बार बढाया गया जोखिम का दायरा
फसल बुआई से फसल कटाई की कालावधि के दौरान फसल की उपज में होने वाली घट, फसल बुआई से पूर्ण होने वाले नुकसान, उत्पादन में 75 फीसद से ज्यादा रहने वाली कमी तथा चक्रवात व बेमौसम बारिश की वजह से खेतों में खडी अथवा कटाई पश्चात खेतों में रखी फसल का नुकसान होने के चलते व्यक्तिगत स्तर पर पंचनामे करते हुए नुकसान भर्ती दी जाती है.

* रबी सीजन हेतु फसल बीमा योजना में हिस्सा लेने के लिए केवल एक रुपए में पंजीयन किया जा सकता है. इस योजना में शामिल होने के लिए 15 दिसंबर अंतिम तिथि है. जिसके चलते अधिक से अधिक किसानों ने इस अवधी से पहले फसल बीमा योजना में सहभाग लेना चाहिए.
– किसनराव मुले,
विभागीय कृषि सहसंचालक

Related Articles

Back to top button