अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

चित्रा चौक पर दुकानदारों व हॉकरों के बीच ‘राडा’

दुकानदार अडे हाथठेले वालों को परिसर से हटाने पर

* बीती रात एक हाथठेले वाले की हुई थी सागर शिरभाते से हुज्जत
* सागर शिरभाते पर नाबालिग फल विक्रेता ने किया था चाकू से हमला
* निषेध के तौर पर आज दोपहर 3 बजे तक चित्रा चौक की सभी दुकानें रही बंद
* संतप्त व्यापारियों ने आज सुबह चित्रा चौक पर तीन हाथठेलों को पलट दिया
* टकराव वाली स्थिति के बीच पुलिस ने संभाला स्थिति को, हालात नियंत्रित
* व्यापारियों ने मनपा आयुक्त को सौंपा निवेदन, ‘एरिया क्लीयर’ करने की उठाई मांग
अमरावती/दि.20- स्थानीय चित्रा चौक पर जहां एक ओर विगत लंबे समय से उडानपुल का काम चल रहा है. जिसकी वजह से इस परिसर में लोगों एवं वाहनों की आवाजाही के लिए पहले ही सडक पर बेहद कम जगह बची हुई है. वहीं दूसरी ओर इस चौक एवं सडक पर चारों ओर फल विक्रेताओं द्वारा अपने हाथठेले लगाकर अतिक्रमण कर लिया जाता है. जिसकी वजह से आवाजाही में काफी तकलीफें होती है. बीती रात इसी स्थिति के बीच इस परिसर में सागर प्लास्टिक नामक प्रतिष्ठान चलाने वाले सागर प्रकाश शिरभाते (34) के साथ एक हाथठेले वाले ने हुज्जतबाजी करने के साथ ही उन पर चाकू से हमला किया. जिसकी वजह से चित्रा चौक परिसर में विगत अनेक वर्षों से पक्की दुकानें लेकर व्यवसाय करने वाले व्यापारियों में रोष व संताप की लहर व्याप्त हो गई और आज सुबह से दोपहर 3 बजे तक चित्रा चौक के व्यापारियों ने निषेध के तौर पर अपनी-अपनी दुकानें बंद रखने के साथ ही चित्रा चौक पर जमकर प्रदर्शन किया. साथ ही इस परिसर में खडे तीन हाथठेलों को भी सडक पर उलट दिया. इसके अलावा चित्रा चौक के व्यापारियों ने मनपा आयुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए चित्रा चौक परिसर में सडक किनारे रहने वाले हाथठेलों के अतिक्रमण को तुरंत हटाने की मांग भी उठाई.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक चित्रा चौक स्थित सागर प्लास्टिक नामक दुकान के सामने हमेशा ही फल विक्रेताओं द्वारा अपने हाथठेले रखे कर दिये जाते है. 19 मई की रात 8 बजे के आसपास सागर प्लास्टिक के संचालक अपने वाहन से अपने घर जाने निकले, उस समय उनकी दुकान के सामने एक व्यक्ति ने पाइनापल यानि अनानस का हाथठेला लगा रखा था और उसके हाथठेले के पास कुछ लोग बिना वजह भीड जमाये खडे थे. ऐसे में सागर शिरभाते ने उस हाथठेले वाले को अपना हाथठेला थोडा आगे-पीछे सरकाने हेतु कहा, ताकि वे घर जा सके. इस समय हाथठेले के पास ही दुपहिया वाहन लेकर खडे एक नाबालिग युवक ने सागर शिरभाते के साथ हुज्जतबाजी करनी शुरु की और अचानक ही उन पर चाकू से हमला कर दिया. इस वक्त सागर शिरभाते ने खुद को जैसे-तैसे बचाया. लेकिन उनकी दाहिनी कलाई पर धारदार चाकू का वार लगा. जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना सिटी कोतवाली पुलिस थाने को दी और पुलिस ने तुरंत हरकत में आकर उस नाबालिग युवक को दबोच लिया. साथ ही सागर शिरभाते को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया.
बीती रात घटित इस घटना की जानकारी मिलते ही चित्रा चौक परिसर के व्यापारियों में तीव्र रोष व संताप की लहर व्याप्त हो गई तथा रात में ही चित्रा चौक के व्यापारियों ने इस घटना की निषेध करते हुए आज सोमवार 20 मई को सुबह से लेकर दोपहर 3 बजे तक अपनी दुकानें बंद रखने का ऐलान किया. वहीं रात में ही इस घटना की जानकारी मिलने पर पूर्व पार्षद दिनेश बूब भी मौके पर पहुंच गये थे और उन्होंने पूरा माजरा समझने के बाद स्थानीय प्रशासन से इसमें जरुरी हस्तक्षेप करने हेतु कहा. इधर आज सुबह से चित्रा चौक परिसर में क्षेत्र के व्यापारियों का जमघट लगना शुरु हो गया था. जिनके द्वारा इस परिसर में लगने वाले हाथठेलों का विरोध करना शुरु किया गया. साथ ही व्यापारी परिवारों से वास्ता रखने वाले कुछ संतप्त युवाओं ने इस परिसर में आज सुबह लगने हेतु पहुंचे फलों से भरे तीन हाथठेलों को बीच चौराहे पर उलट दिया. साथ ही हाथठेले वालों को सख्त ताकिद भी दी कि, वे अब से चित्रा चौक परिसर में अपने हाथठेले न लगाये. इस हंगामे की जानकारी मिलने पर कोतवाली पुलिस का दल एक बार फिर मौके पर पहुंचा तथा हालात को नियंत्रण में लिया गया.
इसके उपरान्त चित्रा चौक के व्यापारियों ने दोपहर बाद मनपा आयुक्त डॉ. देवीदास पवार से मुलाकात करते हुए उन्हें अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा. जिसमें बताया गया कि, चित्रा चौक परिसर में हाथठेले वालों द्वारा दुकानों के ठीक सामने अपने हाथठेले खडे किये जाते है, जिससे उनकी दुकानों में ग्राहकों के लिए आने-जाने हेतु जगह ही नहीं बचती. इसे लेकर टोके जाने पर हाथठेले वाले झगडा-फसाद करने पर उतारु हो जाते है और गालीगलौज भी करते है. जिसकी वजह से इसके पहले भी कई बार तनाव और टकराव वाली स्थिति बन चुकी है. जिसके बारे में सूचित किये जाने के बावजूद भी मनपा के अतिक्रमण विरोधी विभाग एवं पुलिस द्वारा इस मामले में कोई ठोस कदम नहीं उठाये गये. जिसकी वजह से हाथठेले वालों की हिम्मत अब इतनी अधिक बढ गई है कि, उन्होंने बीती रात परिसर के एक व्यापारी पर चाकू से हमला किया. ऐसे में बेहद जरुरी है कि, भविष्य में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ती को टालने हेतु इस परिसर में सडक किनारे लगने वाले हाथठेले वालों को हटाया जाये, ताकि इस परिसर की सडकें आवाजाही के लिहाज से पूरी तरह खुली रहे. साथ ही हाथठेले वालों का व्यापारियों के साथ किसी तरह से कोई टकराव न हो.

Related Articles

Back to top button