अमरावतीमुख्य समाचार

दिव्यांग की भर्ती हेतु राहुल गांधी रखेंगे प्रस्ताव

किशोर बोरकर के साथ चर्चा के फलितार्थ

अमरावती/दि.21- कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोडो यात्रा पर निकले कांगे्रस नेता तथा सांसद राहुल गांधी राज्य और केंद्र सरकार की पद भर्ती में दिव्यांग को अवसर देने का प्रस्ताव लोकसभा में रखेंगे. गांधी ने इस बारे में प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारिणी सदस्य तथा दिव्यांग विभाग के प्रदेशाध्यक्ष किशोर बोरकर का अनुरोध मान्य किया. राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा महाराष्ट्र में विशेषकर विदर्भ के वाशिम व बुलढाणा जिलों में दाखिल होने पर बोरकर ने यात्रा में सहभाग किया. पातुर के चांदनी में कैम्प नंबर 1 में उन्होंने 17 नवंबर को दोपहर 2 बजे राहुल गांधी से इस बारे में भेंट की.
* विस्तृत चर्चा और क्रियान्वयन
बोरकर ने बताया कि, राहुल गांधी से दिव्यांग लोगों को सरकारी सेवा में 4 प्रतिशत आरक्षण रहने के बारे में विस्तार से चर्चा की गई. सर्वोच्च न्यायालय ने भी दिव्यांग हेतु आरक्षण के प्रावधान को मान्य किया हैं. बोरकर ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता का ध्यान इस ओर दिलाया कि केंद्र और राज्य सरकार इस आरक्षण का फायदा दिव्यांगों को नहीं दे रही हैं. महाराष्ट्र सरकार 75 हजार पद भर्ती कर रही, उसमें भी दिव्यांग की भर्ती नहीं करने की शिकायत बोरकर ने राहुल गांधी से की. उन्होंने विस्तृत निवेदन राहुल गांधी को सौंपा.
* चर्चा के दौरान मिलवाया दिव्यांगों से
प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने दिव्यांगों की भेंट राहल गांधी से करवाई. इस समय पटोले के साथ सचिन सेजव, पूजा काले, जयश्री देशमुख, प्रविण भिवरीकर, रवींद्र वानखडे, हरी मदने, छाया अग्रवाल, अस्मिता मेश्राम और दिव्यांग महिलाएं उपस्थित थे.
* स्वयं दिव्यांग, 30 वर्षो से कार्यरत
किशोर बोरकर खुद दिव्यांग हैं. 30 वर्षो से कांगे्रस पार्टी में निष्ठावान कार्यकर्ता के रुप में पहचान रखते हैं. इन शब्दों में नाना पटोले ने बोरकर का परिचय राहुल गांधी से करवाया. दस मिनट की चर्चा में राहुल गांधी ने दिव्यांगों के बारे में आस्थापूर्वक पूछताछ व चर्चा की. राजीव गांधी के प्रधानमंत्री रहते देश में दिव्यांगों के हित में पहली बार कानून बनाए जाने की जानकारी भी बोरकर ने दी. तत्कालीन केंद्रीय मंत्री मुकूल वासनिक व्दारा दिव्यांग के कार्यो की संधी मिली थी. बोरकर ने इस समय डॉ. आंबेडकर का आकर्षक फोटो राहुल गांधी को भेंट किया. गांधी ने दिव्यांग बच्चों के साथ नीचे बैठकर फोटो खिचवाया

Related Articles

Back to top button