अमरावतीमुख्य समाचार

नवंबर में सेवारत होगा रेल बोगी रेस्टारेंट

तरह-तरह के व्हेज-नॉनव्हेज स्नैक्स और खाना

* लोकल ब्रांड ने दिखाई अरुचि तो मुंबई की कंपनी को ठेका
* मॉडल स्टेशन पर जनसुविधा में बढोत्तरी
अमरावती/दि.30- शहर के मॉडल रेल स्टेशन पर वालकट कम्पाउंड क्षेत्र से लगे हिस्से में रेल्वे बोगी रेस्टारेंट का निर्माण सोमवार से तीव्र गति से आरंभ हो गया है. अगले नवंबर माह तक यह रेस्तरां तैयार हो जाएगा और मुसाफिरों तथा शहरवासियों को लजीज व्यंजन नाश्ते और भोजन के रुप में परोसेंगा. इस रेस्तरां से मॉडल स्टेशन पर खान-पान की सुविधा की कमी दूर होगी. वहीं आसपास रेल्वे स्टेशन अहातें में ही रेल म्यूझियम भी साकार हो रहा है. जिससे अमरावती के बाशिंदों के लिए सैर का नया पर्याय उपलब्ध होगा. ऐसी जानकारी आज दोपहर अमरावती मंडल संवाददाता को एक जिम्मेदार अफसर ने दी.
* लोकल ब्रांड की अरुचि
नागपुर में प्रसिद्ध हल्दीराम को ऐसे बोगी रेस्टारेंट का जिम्मा रेल्वे ने दिया. हल्दीराम का सुंदर रेस्तरां नागपुर के ऐतिहासिक स्टेशन पर तैयार हो गया और सेवा तथा स्वाद से खुश होकर लोग वहां कतारें लगाने लगे. ऐसे में अमरावती मॉडल स्टेशन पर भी स्थानीय अग्रणी नमकीन ब्रांड को रेल्वे ने पेशकश की थी. किंतु अब अपरिहार्य कारणों से उक्त ब्रांड ने दिलचस्पी नहीं दिखाई. जिसके बाद मुंबई की भटनागर कंपनी को बोगी रेस्टारेंट की जिम्मेदारी दी गई है.
* एसी बोगी में 24 घंटे सेवा
रेल अधिकारी ने बताया कि, 50 लोगों की क्षमता वाले एयर कंडिशन टे्रन के डिब्बे में 2 बाय 2 के टेबल रहेंगे. 24 घंटे यह रेस्तरां कार्यरत रहेंगा. व्हेज-नॉनव्हेज स्नैक्स और भोजन बाजार से कम रेट में उपलब्ध होगे. रेल्वे द्बारा मंजूर रेटकार्ड इस होटल पर भी लागू रहेगा. क्वॉलिटी भी समय-समय पर चेक होगी. रेल अधिकारी भी इसी होटल में नाश्तें को तवज्जों दे सकते हैं. 24 घंटे शुरु रहने के कारण अमरावती के खाने-पीने के शौकीन इस रेस्तरां का भरपूर लाभ उठाएंगे, ऐसी आशा है.
* नवंबर में महाप्रबंधक ट्रेन से आएंगे
मध्य रेल्वे के महाप्रबंधक अपनी विशेष सुविधा जनक ट्रेन से अमरावती मॉडल स्टेशन आने की संभावना है. लगभग 4 वर्ष बाद उनका यह दौरा होने वाला है. इसलिए नवंबर तक यह रेस्तरां और स्टेशन परिसर में जोरदार रेल म्यूझियम तैयार हो जाने की पूरी उम्मीद रेल अधिकारी ने अमरावती मंडल से बातचीत में व्यक्त की. महाप्रबंधक के करकमलों द्बारा रेस्तरां और म्यूझियम का श्रीगणेश होगा. यह भी बताया गया कि, मॉडल स्टेशन की अहमियत बढाने के लिहाज से खाली पडी जगह पर रेल म्यूझियम बनाया जा रहा है. भुसावल और अन्य स्थानों से रेल्वे की धरोहरें अमरावती लायी जा रही है. पूरा लुक रेल्वे जैसा होगा. बाकायदा वहां पटरी लगा दी गई है. रेल्वे ने होटल के लिए एसी बोगी उपलब्ध करा दी है. जो सोमवार को क्रेन के माध्यम से रखी गई. अब उसकी भीतरी साजसज्जा का काम होगा. दिवाली के बाद रेस्तरां रेल यात्रियों के लिए सेवारत हो जाएगा. मॉडल स्टेशन के दोनों तरफ के मार्ग से प्रवेश की सुविधा वहां रहेगी. बता दें कि, रेल्वे ने चुनिंदा स्टेशनों पर ऐसे मॉडल रेस्तरां की शुरुआत की हैं. इसी कडी ेमें बडनेरा स्टेशन पर अमरावती की पहचान बताने वाले खान-पान उद्यम की योजना शीघ्र साकार होगी.

 

Related Articles

Back to top button