अमरावती

कोरोना वैक्सीन के दो डोज वालों को ही रेल टिकट

केंद्र व राज्य सरकार के आग्रह का नहीं हो रहा असर, रेल्वे ने बनाई नीति

अमरावती/दि.18 – केंद्र तथा राज्य सरकार व्दारा बार-बार आग्रह करने के बाद भी बडी संख्या में लोगों व्दारा कोरोना वैक्सीन का डोज नहीं लिया जा रहा है. इसके मद्देनजर अब सरकार व्दारा विभिन्न प्रकार की पाबंदियां नागरिकों पर लगाई जा रही है. रेल्वे में सफर करने के लिए कोरोना के दोनो ही टीके लेना अनिवार्य किया गया है. दोनो डोज लेने वालों को ही रेल्वे टिकट देने का फैसला लिया गया है. डोज नहीं तो रेल्वे में प्रवेश नहीं की नीति रेल्वे ने बनाई है. इस नियमावली से कोरोना के दोनो टीेके नहीं लेने वालों में खलबली मच गई है. बडनेरा रेल्वे स्टेशन से सबसे ज्यादा 42 गाडियां दौडती है. जिले में सर्वाधिक व्यवस्त रेल्वे स्टेशन के रुप में सुविख्यात बडनेरा रेल्वे स्टेशन से रोज देशभर की मेल एक्सप्रेस के साथ ही साप्ताहिक गाडियां भी दौडती है. बडनेरा रेल्वे स्टेशन से प्रतिदिन 40 से 42 यात्री गाडीयां दौडने की जानकारी सूत्रों ने दी. उसी तरह अमरावती रेल्वे स्टेशन से मुंबई, सूरत, तिरुपति, भुसावल मार्ग पर गाडी दौडती है. यहां की प्रतिदिन की आय 5 लाख रुपए के करीब और महीने की डेढ करोड रुपए से अधिक बताई जाती है.

पहले टीके की जांच, फिर यात्रा

जानकारी के मुताबिक रेल्वे स्टेशन पर टिकट निकालने के लिए जाने पर यहां पहले कोरोना के दोनो टीके लेने के बारे में पूछा जाता है. यह नहीं होने पर टिकट देने से इंकार कर दिया जाता है. हाल ही में विशेष गाडियों में टिकट आरक्षण के बगैर यात्रा नहीं है. बावजूद इसके टिकट निरीक्षक व्दारा कोरोना टीके के बारे में जांच की जाती है.

स्वयं की सुरक्षा के लिए दोनों टिके जरुरी

कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट धूम मचा रहा है. ऐसे में स्वयं की सुरक्षा के लिए भी कोरोना के दोनो टीके जरुरी रहने का मत यात्री विनोद कोहले ने व्यक्त किया. यात्रियों के मुताबिक स्वयं की सुरक्षा के लिए भी दोनो टीके लेना जरुरी है. ऐसे में रेल्वे व्दारा तय किया गया मापदंड पूरी तरह से सही और जायज है. लोगों को कोरोना के दोनो टीके तत्काल लेना चाहिए.

यात्रियों से बोगियां फुल

उल्लेखनीय है कि विशेष रेल्वे गाडियों में आरक्षित टिकट के बगैर यात्रा नहीं हो सकती है. बावजूद इसके कई रेल्वे गाडियां यात्रियों से फुल होकर दौड रही है. एक्सप्रेस, मेल ही विशेष गाडियां है. महत्वपूर्ण रेल्वे स्टेशनों पर गाडियों को स्टापेज दिया गया है. अमरावती रेल्वे स्टेशन को हर रोज 5 लाख रुपए की आय होने की जानकारी मिली है.

ये गाडियां है फिलहाल शुरु

अमरावती रेल्वे स्टेशन से फिलहाल चार यात्री गाडियां शुरु है. इनमें अमरावती-मुंबई, अमरावती-तिरुपति, अमरावती-सूरत तथा अमरावती-भुसावल मेमू ट्रेन का समावेश है.

Related Articles

Back to top button