अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

9 घंटे बाद रेल यातायात हुआ पूर्ववत

रेल्वे पटरी के नीचे से गिट्टी बहने से रेल यातायात हुआ था ठप

* मूर्तिजापुर-माना रेल्वे स्टेशन के बीच की घटना
अमरावती/दि.11 – अकोला जिले के मूर्तिजापुर तहसील में आनेवाले माना रेलवे स्टेशन से कुरुम के बीच रेलवे पटरी के नीचे से गिट्टी बह जाने के कारण सोमवार की शाम 6 बजे से मुंबई और नागपुर की तरफ चलने वाली ट्रेनों का आवागमन रोक दिया था. बारिश शुरु रहते रेल प्रशासन ने युद्धस्तर पर काम जारी रखते करीबन 9 घंटे बाद तडके 3 बजे से दोनों तरफ (अप-डाउन) का रेल यातायात पूर्ववत किया. लेकिन अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस, वर्धा-भुसावल मेमू ट्रेन रद्द किए जाने से यात्रियों को काफी परेशान होना पडा. ट्रेन रद्द होने के बाद सभी यात्रियों को रेल प्रशासन की तरफ से रिफंड दिया गया.
बता दें कि समीपस्थ मूर्तिजापुर तहसील अंतर्गत सोमवार की शाम हुई मूसलाधार बारिश के चलते मूर्तिजापुर से माना रेल्वे स्टेशन के बीच रेल्वे पटरी के नीचे से गिट्टी बह जाने का मामला सामने आया है. यह बात ध्यान में आते ही गांववासियों ने तुरंत इसकी सूचना रेल प्रशासन को दी. जिसके बाद रेल प्रशासन ने तुरंत हरकत में आते हुए मुंबई-हावडा रेल मार्ग पर दोनों ओर के रेल यातायात को तुरंत रुकवाया. जिसके चलते इस रेल्वे रुट पर अगले कई घंटे तक रेल यातायात रुका रहा. इसके तहत नागपुर की ओर जाने वाली रेलगाडियों को मूर्तिजापुर स्टेशन पर ही रोक दिया गया. साथ ही बडनेरा से भुसावल की ओर जाने वाली रेलगाडियां नागपुर से बडनेरा के बीच अलग-अलग स्टेशनों पर रुकी रही.
जानकारी के मुताबिक करीब डेढ घंटे तक हुई मूसलाधार बारिश के चलते मूर्तिजापुर से माना रेल्वे स्टेशन के बीच स्थित हिरपुर रेल्वे गेट के निकट रेल्वे पटरी के नीचे से गिट्टी बह गई. पानी का बहाव काफी तेज रहने की वजह से गिट्टी बह जाने की जानकारी सामने आयी. सोमवार की शाम 6 बजे के आसपास रेल्वे पटरी के नीचे से गिट्टी बह जाने की जानकारी मिलते ही प्रशासन में अच्छा खासा हडकंप व्याप्त हो गया तथा दोनों ओर के रेल यातायात को तुरंत रोक दिया गया. साथ ही रेल्वे पटरी की दुरुस्ती का काम युद्धस्तर पर शुरु किया गया.

* पटरी के नीचे 4 से 5 फीट का गढ्ढा
मूर्तिजापुर तहसील के माना रेल्वे स्टेशन से करीब 6 किमी की दूरी पर स्थित रेल्वे गेट के पोल क्रमांक 35/46 के निकट अप व डाउन रेल्वे पटरी के नीचे भरी गई गिट्टी पानी के तेज बहाव में बह गई. जिसके चलते पटरी के नीचे करीब 4 से 5 फीट का गहरा गढ्ढा बन गया. यह बात ध्यान में आते ही गांववासियों ने तुरंत इसकी जानकारी रेल्वे कर्मचारियों को दी.

* अंडरपास का काम था शुरु
रेल्वे पटरी के नीचे से पानी के तेज बहाव के चलते गिट्टी बह जाने की जानकारी मिलते ही स्थानीय रेल्वे प्रशासन ने तुरंत संदेश भेजते हुए अप व डाउन मार्ग के रेल यातायात को तुरंत रुकवाया. साथ ही यह जानकारी भी सामने आयी कि, जिस जगह पर रेल्वे पटरी के नीचे से गिट्टी बह गई है. वहां पर अंडरपास का काम शुरु है. इसके अलावा रेल प्रशासन द्बारा यह भी बताया गया कि, रेल्वे पटरी के नीचे गिट्टी की भराई करते हुए रेल यातायात को सुचारु करने के लिए करीब 9 घंटे का समय लगा.

* 5 से 10 मिनट देरी पड जाती भारी
माना के निकट रेल्वे पटरी के नीचे से गिट्टी बह जाने के बाद कुछ ही क्षणों में वहां पर भुसावल-वर्धा पैसेंजर पहुंच गई थी. जो चंद मिनटों के भीतर उसी स्थान से रेल्वे पटरी से गुजरने वाली थी. लेकिन करीब 200 से 300 मीटर पहले ही ग्रामीणों ने रेल्वे पटरी पर इकट्टा होते हुए पैसेंजर ट्रेन को रुकवाया और ग्रामीणों की सतर्कता के चलते यह पैसेंजर ट्रेन हादसे का शिकार होते-होते बच गई. यदि इसमें 5 से 10 मिनट की देरी हो जाती, तो इस स्थान पर बडा हादसा घटित होने की पूरी संभावना थी. ऐसे में पूरा मामला पता चलने पर पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों ने ग्रामीणों के प्रति आभार ज्ञापित किया और संभावित हादसे से बच जाने की जानकारी मिलते ही राहत की सांस भी ली.

* यात्रियों के हुए हाल-बेहाल
मूर्तिजापुर व माना रेल्वे स्टेशन के बीच रेल पटरी के नीचे से गिट्टी बह जाने की जानकारी मिलते ही मध्य रेल्वे ने अकोला से बडनेरा के बीच होने वाले दोनों ओर के रेल यातायात को तुरंत रोक दिया. जिसके चलते नागपुर से मुंबई की ओर जाने वाली गाडियों को नागपुर सहित वर्धा, धामणगांव रेल्वे व बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर रोक दिया गया. वहीं मुंबई से नागपुर की ओर जाने वाली गाडियों को भुसावल, शेगांव व अकोला रेल्वे स्टेशनों पर रुकवा दिया गया. इसके साथ ही कई रेलगाडियों के समय एवं रुट में परिवर्तन किया गया. साथ ही 4 रेलगाडियों को शॉर्ट टर्मिनेट करते हुए रद्द कर दिया गया. ऐसे में पूरा नियोजन करते हुए अपने कामकाज के लिए रेलगाडियों में सवार होकर निकले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पडा. वहीं बीती शाम लगभग चारों ओर अच्छी खासी बारिश हो रही थी. ऐसे में रेल्वे स्टेशनों पर अटके यात्रियों को यात्रा में होने वाली देरी के साथ-साथ बारिश की वजह से होने वाली परेशानी के चलते कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पडा. इसके साथ ही मुंबई एवं पुणे की ओर जाने वाली रेलगाडियां ऐन समय पर रद्द हो जाने की वजह से कई यात्रियों ने सरकारी अथवा निजी बसों से अपनी यात्रा करने का नियोजन किया.

* इन गाडियों का रुट बदला
– अप लाइन
पुरी-सूरत एक्सप्रेस को नरखेड, इटारसी, खंडवा व भुसावल मार्ग से चलाया गया.
बिलासपुर-हापा एक्सप्रेस को नागपुर, इटारसी, खंडवा व भुसावल मार्ग से चलाया गया.
– डाउन लाइन
सूरत-मालदाटाउन एक्सप्रेस को भुसावल, खंडवा, इटारसी व नागपुर मार्ग से चलाया गया.
हिसार-सिकंदराबाद एक्सप्रेस को अकोला, पुर्णा व नांदेड मार्ग से चलाया गया.

* इन गाडियों का समय बदला
गाडी संख्या 12140 नागपुर-सीएसएमटी एक्सप्रेस रात 9 बजे छूटने वाली थी. जिसे रात 1.15 बजे छोडा गया.
इसी तरह रात 8.40 बजे छुटने वाली नागपुर-सीएसएमटी एक्सप्रेस को रात 00.40 बजे छोडा गया.

* इन गाडियों को किया गया शॉर्ट टर्मिनेट
गाडी संख्या 12112 अमरावती-सीएसएमटी एक्सप्रेस को बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर रोककर वापिस अमरावती भेजा गया और इस ट्रेन को रद्द कर दिया गया.
गाडी संख्या 11121 भुसावल-वर्धा एक्सप्रेस को मूर्तिजापुर रेल्वे स्टेशन पर रोककर रद्द कर दिया गया.
गाडी संख्या 12139 सीएसएमटी-नागपुर एक्सप्रेस को भुसावल रेल्वे स्टेशन पर रोककर शॉर्ट टर्मिनेट कर दिया गया.
गाडी संख्या 01140 मडगांव-नागपुर एक्सप्रेस को अकोला रेल्वे स्टेशन पर रोककर रद्द कर दिया गया.

Related Articles

Back to top button