अमरावती

रेल्वे की जनरल टिकट बंद, भीड़ के कारण नहीं मिलता आरक्षण

आरक्षण करने वालों को नहीं मिलती कन्फर्म टिकट

अमरावती/दि.25-कोरोना के कारण लगाये गए निर्बंध अब हटाये गए हैं. फिर भी बडनेरा एवं अमरावती स्थानक पर से जाने वाली मेमू गाड़ियों के अलावा कोई भी ट्रेनों की जनरल टिकट नहीं मिल रही. दूसरी ओर प्रतीक्षा सूची की टिकटों पर यात्रा करने पर प्रशासन द्वारा दंडात्मक कार्रवाई की जाती है. जिसके चलते यात्रियों को ऐन विवाह समारोह के सीजन में ही काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
फिलहाल ग्रीष्मकालीन छुट्टियां व विवाह समारोह के कारण रेलगाड़ियों में भीड़ है. यात्रा के 15 दिनों पूर्व नियोजन करने के बावजूद आरक्षण करने वालों को कन्फर्म रेल्वे टिकट नहीं मिलती. इस पर ऐन समय पर यात्रा करने वालों को सर्वसाधारण टिकट भी उपलब्ध नहीं होने से टीसी से संपर्क साधकर दंडात्मक रकम सहित टिकट बनवानी पड़ती है. इस कारण यात्रा खर्च के दोगुना भुर्दंड बैठता है. फिलहाल रेल्वे ने सर्वसाधारण टिकट बंद रखी है फिर भी सर्वसाधारण डिब्बे के यात्रियों की भीड़ कम होने की बजाय बढ़ी है. 72 यात्री क्षमता वाले इस डिब्बे में 150 से अधिक यात्री यात्रा करते हैं. इनमें वेटिंग पर की टिकट कन्फर्म नहीं होने से नियमित टिकट का किराया व अतिरिक्त 250 रुपए जुर्माना यात्रियों से वसुला जाता है. इसके साथ ही ऑनलाइन आरक्षित टिकट कन्फर्म होने पर वह वेटिंग पर होने की समझकर अनेक लोग यात्रा करते हैं. मात्र, ऐसे यात्री बगैर टिकट ग्राह्य मानकर जुर्माना वसुल किया जाता है.

मेमू का पर्याय
अमरावती एवं बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर से नागपुर एवं भुसावल की ओर जाने वाली मेमू के लिए सर्वसाधारण टिकट है. शेष किसी भी एक्सप्रेस व मेल गाड़ियों को जनरल टिकट शुरु नहीं हुई है. सर्वसाधारण डिब्बे से भी आरक्षण होने पर ही यात्रा की जा सकती है. इसलिए ऐन समय पर यात्रियों को परेशानी होती है.

दोगुना जुर्माना वसुला
मध्य रेल्वे के भुसावल मंडल में 1 अप्रैल से 15 मई इस कालावधि के 45 दिनों में 1 लाख 50 हजार 251 यात्रियों से करीब 12 करोड़ 46 लाख 83 हजार 434 रुपए दंड वसुल किया गया. गत वर्ष 1 अप्रैल से 15 मई दरमियान 77 हजार 923 प्रकरणों में 6 करोड़ 30 लाख 76 हजारप 988 रुपए दंडात्मक कार्रवाई की गई थी. गत वर्ष की तुलना में इस बार 45 दिनों में दोगुना दंड वसुल हुआ. चार महीने पूर्व कई रेल्वे स्थानकों पर से मेमू ट्रेन शुरु की गई. उसी समय बडनेरा रेल्वे स्थानक पर से बडनेरा से भुसावल आठ डिब्बों की अनारक्षित मेमू शुरु हुई. यह ट्रेन रेल्वे स्टेशन के प्लॅटफॉर्म क्रमांक 3 पर से छुटती है. इस प्लॅटफॉर्म के आधे भाग में ही शेड है. सुविधा के अभाव में यात्रियों को धूप के चटके सहन करते हुए मेमू ट्रेन पकड़नी पड़ रही है.

Related Articles

Back to top button