अमरावती

रेल्वे सुचारू लेकिन सहूलियत के लिए प्रतीक्षा करनी पड रही है

अमरावती/दि.२०-कोरोना संकट के बाद अमरावती विभाग से अधिकांश रेलगाडियां सुचारू की गई है. परंतु यात्रियों को सहूलियत के लिए प्रतीक्षा ही करनी पड़ रही है. जिसके कारण यात्री और यात्री संगठनों ने नाराजी व्यक्त की है. सभी रेल्वे सुचारू रूप से चालू हो रही है और उसे आय भी अच्छी मिल रही है. परंतु सामान्य नागरिको को सहूलियत क्यों नही दे रहे है. ऐसा सवाल यात्री और यात्री संगठनों ने किया है.
डेढ वर्ष में रेल्वे ने विशेष रेल्वे इस नाम से यात्रियों की अच्छी तरह जेब काटी है. सामान्य दर की अपेक्षा न्यूनतम ५० रूपये अधिक लेकर विशेष रेल्वे इस नाम से कोरोना के समय रेल्वे प्रशासन ने यात्रियों की ओर से अधिक पैसे वसूले है. इसके विपरित जो सहूलियत सामान्य नागरिको दी जानी चाहिए थी अथवा ५३ नागरिको जो सहूलियत दी जानी थी वह दी ही नहीं. जिसके विपरित सभी से एक समान टिकट वसूली गई.
दिव्यांग, पूर्व सैनिको को जो सहूलियत मिलती है इसके अलावा अस्थितव्यंग, द़ृष्टिहीन व्यक्ति, मेंदू विकार, थेलेसेमिया, कर्करोग, पूर्व सैनिक , अधीस्वीकृतिधारक पत्रकार, संशोधन करनेवाले विद्यार्थी, हदयरोग, गंभीर बीमारी, विशेष अभियान पर जानेवाले डॉक्टर संघ, खिलाड़ी, ज्येष्ठ नागरिक, गंर्भवती महिला, विधवा महिला कारगिल युध्द के वीर परिवार सदस्य ऐसे ५३ प्रकार की सुविधा रेल्वे की ओर से दी जाती है. कोरोना के कारण डेढ़ सालों से यह सुविधा बंद है.
* पैसेंजर गाड़िया अभी तक बंद है
रेल्वे गाडियों का विशेष दर्जा निकालकर सभी एक्सप्रेस गाड़िया शुरू की गई है. किंतु अमरावती से केवल एक ही मेमू शुरू किए जाने से यात्रियों की अडचने कायम है.
अमरावती, बडनेरा रेल्वे स्टेशन से लगभग ४२ रेलवे गाड़ियों का आना-जाना शुरू है. हाल ही में अमरावती से वर्धा, भुसावल यह मेमू रेलवे गाडी शुरू की गई है. किंतु आज भी अमरावती से नागपुर, भुसावल, पैसेंजर, इंटरसिटी आज भी शुरू नहीं हुई. जिसके कारण कम दूरी पर यात्रा करनेवाले यात्रियों में नाराजी है. भुसावल मध्य रेल्वे विभाग ने तत्काल पैसेंजर रेल्वे गाड़ियां शुरू करने की मांग की है. पैसेंजर में यात्रा करनेवालों की संख्या बड़े प्रमाण में होने से इसका विचार करना जरूरी है. अमरावती रेल्वे स्टेशन से अमरावती से वर्धा भुसावल एक ही मेमू शुरू है. नागपुर ते अमरावती इंटरसिटी ये गाड़िया रेल्वे विभाग ने शुरू नहीं की. जिसके कारण यात्रियों में नाराजी है.
रेल्वे गाड़िया नियमित की गई फिर भी आरक्षण की शर्त अभी भी कायम रखी गई है. जिसके कारण सामान्य टिकीट की बिक्री आज भी बंद है. जिसके कारण यात्रियों को आरक्षित टिकट की खरीदी करनी पड़ रही है.

Related Articles

Back to top button