अमरावतीमुख्य समाचार

7 से 22 तक नहीं रहेगा रेल्वे का मेगा ब्लॉक

सांसद डॉ. अनिल बोंडे के प्रयास रहे सफल

* त्यौहारों के मुहाने पर आम जनता को मिली बडी राहत
अमरावती/दि.6- मध्य रेल द्वारा मनमाड से दौंड के बीच किये जानेवाले ट्रिपल लाईन व इंटरलॉकिंग के काम हेतु आगामी 7 अक्तूबर से 22 अक्तूबर तक करीब 32 रेलगाडियों को रद्द किये जाने का निर्णय लिया गया था. महानगर यात्री संघ के जरिये इसकी जानकारी मिलते ही राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने तुरंत ही केंद्रीय रेलवे राज्यमंत्री रावसाहब दानवे से फोन पर बात की तथा ऐन दीपावली पर्व के मुहाने पर रेल्वे द्वारा करीब पंद्रह दिनों का मेगा ब्लॉक लगाये जाने के फैसले को पूरी तरह से गलत बताते हुए उसे कुछ समय के लिए स्थगित करने का निवेदन किया, ताकि त्यौहारों के समय अपने घर परिवार में आना-जाना करनेवाले नागरिकों को किसी तरह की तकलीफ न हो. मामले की गंभीरता को समझते हुए केंद्रीय रेल्वे राज्यमंत्री रावसाहब दानवे ने तुरंत ही रेल्वे के वरिष्ठ अधिकारियों से इस बारे में चर्चा की और उन्हें दीपावली से पहले एक भी रेलगाडी को रद्द नहीं करने का स्पष्ट निर्देश दिया. जिसके चलते रेल्वे बोर्ड सहित मध्य रेल्वे के अधिकारियोें ने दीपावली पर्व निपट जाने के पश्चात मनमाड से दौंड के बीच ट्रिपल लाईन व इंटरलॉकिंग के काम करने का निर्णय लिया. ऐसे में दीपावली से पहले 7 से 22 अक्तूबर तक लगाये जानेवाला प्रस्तावित मेगा ब्लॉक फिलहाल रद्द हो गया है. जिसके लिए महानगर यात्री संघ द्वारा राज्यसभा सांसद अनिल बोंडे के प्रति आभार ज्ञापित किया गया है.
रेल्वे द्वारा मेगा ब्लॉक प्रस्तावित करने के साथ ही 32 रेलगाडियों को रद्द किये जाने की जानकारी मिलते ही महानगर यात्री संघ के पदाधिकारियों ने तुरंत ही राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे से मुलाकात की और उन्हें बताया गया कि, विदर्भ क्षेत्र के कई लोग अपनी पढाई-लिखाई, नौकरी और कामकाज के सिलसिले में मुंबई, पुणे व नासिक जैसे बडे शहरों में रहते है, जो दीपावली पर्व से पहले त्यौहार मनाने के लिए अपने-अपने घर परिवार में आते है. इसके लिए कई माह पूर्व ही यात्रा का नियोजन करते हुए टिकट का अग्रिम आरक्षण करा लिया जाता है. ऐसे में यदि ऐन समय पर और त्यौहारों के मुहाने पर रेलगाडियों को रद्द कर दिया जाता है, तो इसकी वजह से हजारों लोगों को भारी तकलीफों का सामना करना पडेगा. साथ ही पर्व एवं त्यौहारों के समय निजी व सरकारी बसों में यात्रियोें का बोझ बढ जायेगा. वहीं निजी यात्री वाहनों की यात्रा दरे भी आसमान छूने लगेगी. ऐसे में आम नागरिकों की सुविधाओं को देखते हुए इस मेगा ब्लॉक को आगे टाला जाना बेहद जरूरी है.
इस बात से अपनी सहमति दर्शाते हुए सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने तुरंत ही केंद्रीय रेल्वे राज्यमंत्री रावसाहब दानवे पाटील से फोन पर बात की और उन्हेें विस्तार के साथ पूरा मामला समझाया. जिसे गंभीरतापूर्वक लेते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री दानवे ने तुरंत ही रेल्वे बोर्ड व मध्य रेल्वे के वरिष्ठ अधिकारियों को कांफ्रेंस कॉल के जरिये ऑनलाईन लिया और उन्हें दीपावली पर्व तक इस मेगा ब्लॉक को स्थगित रखने का निर्देश दिया. जिस पर हामी भरते हुए रेल्वे बोर्ड व मध्य रेल्वे के वरिष्ठ अधिकारियों ने रेल्वे राज्यमंत्री रावसाहब दानवे व राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे को फोन पर भी बताया कि, इस प्रस्तावित मेगा ब्लॉक को फिलहाल स्थगित किया जा रहा है और दीपावली तक कोई भी रेलगाडी स्थगित नहीं रहेगी. साथ ही दीपावली का पर्व निपट जाने के बाद हालात की नये सिरे से समीक्षा करते हुए उस हिसाब से मेगा ब्लॉक लगाकर मनमाड व दौंड के बीच ट्रिपल लाईन व इंटरलॉकिंग का काम किया जायेगा.
यह पता चलते ही महानगर यात्री संघ के अनिल तरडेजा, शंकर नागवानी, प्रदीप हरवानी व रवि खांडेकर ने सांसद डॉ. अनिल बोंडे के प्रति आभार ज्ञापित किया. साथ ही रेल्वे बोर्ड के इस फैसले को विदर्भ क्षेत्र के लोगों हेतु बेहद राहतवाला बताया.

* शनिवार 8 से शुरू होगी अमरावती-जबलपुर ट्रेन
– सांसद नवनीत राणा व डॉ. बोंडे हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को करेंगे रवाना.
वही दूसरी ओर अमरावती शहर सहित जिले के आम नागरिकों हेतु एक और खुशखबर सामने आयी है. जिसके मुताबिक कोविड काल के दौरान बंद की गई अमरावती-जबलपुर ट्रेन को अब एक बार फिर अमरावती से जबलपुर के बीच शुरू किया जा रहा है और आगामी शनिवार 8 अक्तूबर को अपरान्ह 4.45 बजे अमरावती के मॉडल रेल्वे स्टेशन से इस ट्रेन को जिले की सांसद नवनीत राणा तथा राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे के हाथों हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जायेगा. इसके साथ ही पश्चिम विदर्भ को देश के मध्य प्रांत से जोडनेवाली यह रेल सेवा एक बार फिर पहले की तरह रोजाना शुरू हो जायेगी.
बता दें कि, कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए लगाये गये लॉकडाउन के चलते अन्य सभी रेलगाडियों के साथ ही अमरावती-जबलपुर-अमरावती ट्रेन का परिचालन भी बंद कर दिया गया था. जिसे बाद में जबलपुर से नागपुर तक ही चलाया जाने लगा तथा कम यात्री संख्या व अल्प आय की वजह को आगे करते हुए अमरावती से इस ट्रेन की सेवा को हमेशा के लिए रद्द करने की घोषणा रेल महकमे द्वारा की गई. ऐसे में जिले की सांसद नवनीत राणा व राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव व केंद्रीय रेल्वे राज्यमंत्री रावसाहब दानवे से चर्चा करते हुए उसे अमरावती सहित पश्चिम विदर्भ के लिए अन्यायकारक फैसला बताया तथा इस ट्रेन को दुबारा पहले की तरह शुरू किये जाने की मांग उठाई. दोनों सांसदों द्वारा किये जाते प्रयासों के चलते अंतत: रेल मंत्रालय व रेल्वे बोर्ड ने अमरावती-जबलपुर ट्रेन को दुबारा शुरू करने की घोषणा की. जिसकी समय सारणी भी दो दिन पहले घोषित की गई. वहीं अब 8 अक्तूबर से अमरावती-जबलपुर ट्रेन शुरू होने जा रही है और 8 अक्तूबर की शाम 4.45 बजे सांसद नवनीत राणा व डॉ. अनिल बोंडे अपने हाथों से हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन को अमरावती से जबलपुर के लिए रवाना करेंगे.

 

Related Articles

Back to top button