अमरावतीमुख्य समाचार

बडनेरा जुनीबस्ती और नईबस्ती दोनों तरफ से होगा रेलवे स्टेशन का कायापलट

आगामी सप्ताह में विकास कार्य का शुभारंभ होने की संभावना

* स्टेशन के पुनर्विकास का नक्शा तैयार, तोडी जाएगी पुरानी इमारतें
अमरावती/दि. 8- अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पहले चरण में देश के 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है. इसमें महाराष्ट्र के जिन छह स्टेशनों का समावेश किया गया है, उनमें भुसावल डिवीजन के बडनेरा रेलवे स्टेशन का समावेश है. बडनेरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का नक्शा तैयार कर लिया गया है. काफी आकर्षक दिखाई देने वाले इस नक्शे के मुताबिक स्टेशन का निर्माण कार्य आगामी सप्ताह से शुरु होने की संभावना भी जताई गई है. इसके लिए वर्तमान के 1 नंबर प्लेेटफार्म के सामने स्थित पुराने मालधक्के समेत जीआरपी पुलिस स्टेशन और अन्य इमारतों को गिराया जाने वाला है.
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पहले चरण में रविवार 6 अगस्त को देश के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्दारा वर्च्युअल प्रणाली से एक साथ किया गया. करीबन 48 से 50 करोड की निधि से हर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाने वाला है. बडनेरा रेलवे स्टेशन पर वर्तमान में चार प्लेटफार्म है. लेकिन अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत अब यहां पांच प्लेटफार्म का निर्माण होगा. मालधक्के की पुरानी इमारत को गिराकर वहां प्लेटफार्म नंबर 1 का निर्माण किया जाएगा. साथ ही जीआरपी पुलिस स्टेशन और रेलवे के निर्माण विभाग की पुरानी इमारत को गिराकर वहां शानदार उद्यान का निर्माण किया जाने वाला है. साथ ही टिकट खिडकी की इमारत को भी गिराकर उसे आकर्षक नया रुप दिया जाएगा. यात्रियों को प्लेटफार्म नंबर 1 पर सीधा प्रवेश मिलेगा. स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर पहुंचने के लिए एक्सेलेटर, लिफ्ट, ई-रिक्शा की भी सुविधा रहेगी. इसके अलावा पर्यटन संबंधित स्थलों के बोर्ड, मेटल डिटेक्टर, प्लेटफार्म पर लंबे शेड, कोच इंडिकेटर आदि भी लगाए जाएंगे. साथ ही मल्टीपल स्टोरी बिल्डींग का भी निर्माण होगा.
* दोनों तरफ से रहेगा शानदार प्रवेशव्दार
बडनेरा रेलवे स्टेशन पर जुनीबस्ती गांधी विद्यालय के पास से और नईबस्ती में जयहिंद चौक की तरफ से स्टेशन की तरफ प्रवेश करने के लिए शानदार प्रवेशव्दार का निर्माण किया जानेवाला है. साथ ही उद्यान में शानदार पौधों के साथ आकर्षक विद्युत व्यवस्था रहेगी. स्टेशन की तरफ प्रवेश करते ही दोनों बस्तियों की तरफ से भव्य ‘डोम’ खडे किए जाएंगे. महानगरों के रेलवे स्टेशन की तरह बडनेरा का यह रेलवे स्टेशन संपूर्ण निर्माण होने के बाद दिखाई देगा.
* 3 वर्ष में होगा पूरा निर्माण कार्य
रेलवे सूत्रों के मुताबिक बडनेरा रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास का कार्य आगामी सप्ताह से शुुरु होने के बाद उसे 3 वर्ष में पूर्ण करना है. संबंधित ठेकेदार व्दारा बडनेरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का नक्शा तैयार कर लिया गया है. उस नक्शे के मुताबिक काम शुरु किया जानेवाला है.
* नागरिकों से मांगे सुझाव
बडनेरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य अब निविदा प्रक्रिया और वर्कऑर्डर होने के बाद जल्द शुरु होने वाला है. लेकिन यदि स्टेशन के बारे में यदि किसी को कोई समस्या है अथवा कोई सुझाव देना है तो संबंधित व्यक्ति डीआरएमबीएसएल को अपने सुझाव दे सकते है. इसके लिए बडनेरा में लेटर बॉक्स भी रखा जानेवाला है. साथ ही भुसावल डिविजन के ई-मेल पर अथवा मध्य रेलवे के ट्विटर हैश टैग पर 15 अगस्त तक अपने सुझाव देने का आह्वान किया गया है.

Related Articles

Back to top button