अमरावती

रेलवे ने बेटिकटों से वसूला 50 लाख का दंड

बिना टिकट यात्रियों पर रेलवे की पैनी नजर

* धरपकड का अभियान चल रहा जमकर
अमरावती/ दि.12 – उचित टिकट निकालकर ही रेलगाडियों में रेलयात्रा करने को लेकर रेलवे प्रशासन व्दारा यात्रियों से बार-बार आह्वान किया जाता है, लेकिन इसके बावजूद भी हजारों यात्री रेलवे के नियमों का उल्लंघन करते हुए बीना टिकट यात्रा करते हैं. जिनके खिलाफ रेलवे प्रशासन व्दारा नियमित व स्पेशल स्क्वाड के जरिये धरपकड की कार्रवाई करते हुए उनसे दंड व जुर्माने की राशि वसूली जाती है. विगत एक वर्ष के दौरान बडनेरा रेलवे स्टेशन से यहां से गुजरने वाली रेलगाडियों में करीब 10 हजार बेटिकट यात्रियों पर कार्रवाई करते हुए उनसे 50 लाख रुपए का दंड वसूला गया.
बता दे कि, बडनेरा रेलवे स्टेशन से रोजाना 60 से अधिक रेलगाडियां गुजरती है. रेलवे प्रशासन व्दारा हमेशा ही यात्रियों से उचित टिकट खरीदकर रेलयात्रा करने हेतु कहा जाता है. इसके तहत यदि अनारक्षित श्रेणी का टिकट निकाला गया, तो यात्रियों को जनरल बोगी में सफर करने हेतु कहा जाता है, लेकिन जहां एक ओर कुछ यात्री बिना टिकट निकालें ही यात्रा करते है. वही दूसरी और कुछ यात्री जनरल टिकट लेकर आरक्षित बोगी में यात्रा करते है. ऐसे सभी यात्रियों के खिलाफ रेलवे प्रशासन व्दारा नियमानुसार कार्रवाई की जाती है.

एक साल में 10 हजार ‘फुकटों’ पर कार्रवाई
रेल प्रशासन व्दारा रेलवे स्टेशन के साथ ही रेलगाडियों में भी यात्रियों के टिकटों की जांच की जाती है. साथ ही रुटीन जांच के अलावा विशेष स्क्वाड के जरिये भी टिकट जांच अभियान चलाया जाता है. जिसके तहत विगत 1 वर्ष के दौरान लगभग 10 हजार बेटिकट यात्री पकडे गए. जिनसे 50 लाख रुपयों का दंड वसूल किया गया.

दंड भरो या जेल जाओ
बिना टिकट यात्रा करने पर पकडे जाने पश्चात रेल प्रशासन व्दारा संबंधित यात्री पर आर्थिक दंड लगाया जाता है और यदि संबंधित यात्री व्दारा दंड की राशि की अदायगी नहीं की जाती, तो उस यात्री को रेलवे पुलिस के कब्जे में दे दिया जाता है. पश्चात संबंधित यात्री के खिलाफ रेलवे पुलिस व्दारा अगली कार्रवाई की जाती है और ऐसे यात्री को जेल भी हो सकती है.

कार्रवाई करने के लिए 11 लोगों की टीम
वाणिज्य विभाग व्दारा बिना टिकट यात्रियों पर कार्रवाई करने हेतु 11 लोगों की स्वतंत्र टीम तैयार की गई है. जिसके जरिये बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर पैनी नजर रखी जाती है और उन्हें पकडकर उनसे दंड वसूला जाता हैं.

किस माह में कितना दंड वसूल
अप्रैल – 8.33 लाख
मई – 8.19 लाख
जून – 7.80 लाख
जुलाई – 8.82 लाख
अगस्त – 3.36 लाख
सितंबर – 3.11 लाख
अक्तूबर – 5.30 लाख
नवंबर – 5.10 लाख
दिसंबर – 5.29 लाख

Related Articles

Back to top button